Healthy Weight Signs: संकेत जो बताते हैं कि आपका वजन सही है

Signs You're Getting Fitter

Healthy Weight: स्वस्थ वजन है इस बात को कैसे जानें

Healthy Weight: स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए लोगों को अपने वजन को नियंत्रित रखना सबसे आवश्यक होता है क्योंकि वजन बढ़ने की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है जैसे- हृदय रोग, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और मोटापा। वजन कम करने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं जैसे- डाइटिंग, एक्सरसाइज या फिर इंटरमिटेंट फास्टिंग। कई बार लोगों का वजन सही रहता है लेकिन फिर भी उन्हें अपने वजन से परेशानी होती है और उन्हें लगता है कि उनका वजन अधिक है। ऐसे में यदि वो वजन कम करते हैं तो भी यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। लोगों को अपने सही वजन के बारे में पता होना चाहिए ताकि वो अपने शरीर को स्वस्थ और हेल्दी रख सकें। [ये भी पढ़ें: Why should not eat tea with eggs: अंडे के साथ चाय का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए]

Healthy Weight: कैसे पहचानें की आपका वजन सही है

  • हेल्दी लाइफस्टाइल
  • ऊर्जा का इस्तेमाल करना
  • अपने लक्ष्य के पास हैं
  • कमर का आकार सही है
  • अपने लुक्स को लेकर खुश होना

हेल्दी लाइफस्टाइल:

healthy lifestyle to stay fit
Healthy Weight: हेल्दी लाइफस्टाइल वजन को सही रखते हैं

यदि आप स्वस्थ खाना, रोजाना एक्सरसाइद और तनाव नहीं लेना जैसी चीजों को नियमित पालन करते हैं तो आपके शरीर में फैट एकत्रित नहीं होता है और ना ही वजन बढ़ता है। टोन्ड मसल्स भी एक प्रकार का संकेत है कि आपका वजन सही और स्वस्थ है।

ऊर्जा का इस्तेमाल करना:
यदि आप आमतौर पर चार कप कॉफी या अधिक कैफीन पैक्ड सोडा का सेवन करते हैं तो आप शायद स्वस्थ वजन पर हैं। कम मात्रा में कॉफी का सेवन आपके वजन को नियंत्रित रखता है और आपकी नींद ना आने की समस्या को भी बेहतर करता है। जब आपका वजन सही होता है तो आप अधिक ऊर्जा का भी इस्तेमाल करते हैं।

अपने लक्ष्य के पास हैं:
वजन कम करने के दौरान यदि आपका अपने लक्ष्य के नजदीक हैं तो आपको और अधिक वजन नहीं कम करना चाहिए क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में आपको वजन कम करने के लिए अधिक प्रयास नहीं करना चाहिए।

कमर का आकार सही है:
पुरूषों के कमर का सही आकार 40 इंच होता है तो वही महिलाओं को 35 इंच होता है। तो आपको अपने कमर के आकार को मांपना चाहिए ताकि आपको पता चल सके कि आपके कमर का सही है या नहीं। अगर 40 और 35 इंच के आस-पास है तो आपको अपना वजन सही है।

अपने लुक्स को लेकर खुश होना:
जो लोग अपने लुक्स को लेकर खुश होते हैं और उन्हें अपने बीएमआई से कोई फर्क नहीं होता है उनका वजन भी उनके अनुसार हमेशा सही होता है। ऐसे इंसान अपने वजन को लेकर अधिक चिंतित नहीं रहते हैं।  [ये भी पढ़ें: Fat Sources For Vegetarians: शाकाहारी लोगों के लिए फैट के कौन से स्त्रोत होते हैं]

वजन स्वस्थ है या नहीं, इस बात का जानना जरूरी होता है ताकि आप जरूरत से ज्यादा वजन कम ना करें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "