thyroid problem : संकेत बताते हैं कि आप थाइरॉइड की समस्या के शिकार हैं

Signs You May Have a Thyroid Problem

thyroid problem: थाइरॉइड की समस्या के कारण शरीर में कई संकेत दिखते हैं।

thyroid problem : थाइरॉइड गले में एक छोटी ग्रंथि होती है जो कि शरीर के बहुत सारे अंगों की कार्यप्रणाली को नियंत्रित करती है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है साथ ही दिल, दिमाग, किडनी आदि अंगों की कार्यप्रणाली पर विशेष प्रभाव डालती है। थाइरॉइड ग्रंथि जिस हार्मोन को स्रावित करता है उसे थाइरॉक्सिन कहा जाता है। थाइारॉक्सिन हार्मोन का बैलेंस बिगड़ने से थाइरॉइड संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती है। आइए जानते हैं कि अगर आप थाइरॉइड की समस्या के शिकार है तो आपको शरीर में कौनसे संकेत दिखाई देते हैं।[ ये भी पढ़ें:  प्राकृतिक तरीकों से करें थाइरॉइड में होने वाली समस्याओं की रोकथाम ]

 thyroid problem : थाइरॉइड की समस्या के संकेत

  • थकान
  • वजन में बदलाव
  • डिप्रेशन
  • बालों का झड़ना
  • त्वचा का रुखापन

1.थकान-
थाइरॉइड की समस्या के कारण आपको बहुत ज्यादा थकान और ऊर्जा की कमी की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप पूरा दिन थका हुआ महसूस करते हैं और रात को ठीक से सो भी नहीं पाते हैं तो आप थाइरॉइड की समस्या का शिकार हो सकते हैं।[ ये भी पढ़ें:  आपकी थकान किन स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा करती है ]

2.वजन में बदलाव-
अगर आपका वजन अचानक से ज्यादा बढ़ जाता है या फिर कम हो जाता है तो यह भी थाइरॉइड डिसऑर्डर का संकेत हो सकता है। वजन का बैलेंस ना रहना भी थाइरॉइड की समस्या का एक संकेत हो सकता है।

3. डिप्रेशन-
अगर आपको डिप्रेशन, एंग्जायटी और पैनिक डिसऑर्डर की समस्या है और दवाओं के सेवन से भी कोई खास असर नहीं पड़ रहा है तो आपको थाइरॉइड संबंधी समस्या हो सकती है। मानसिक तनाव भी थाइरॉइड की समस्या का एक संकेत होता है।

4. बालों का झड़ना-

Signs You May Have a Thyroid Problem
thyroid problem: बालों का कारण भी थाइरॉइड की समस्या हो सकती है।

थाइरॉइड की समस्या के कारण बालों के झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है। सामान्यत थाइरॉक्सिन हार्मोन की कमी के कारण बाल तेजी से झड़ते हैं इसलिए बालों का झड़ना अगर अचानक से बढ़ गया है तो आप थाइरॉइड की समस्या का शिकार हो सकते हैं।

5.त्वचा का रुखापन-
थाइरॉइड हार्मोन का स्तर कम होने से त्वचा रुखी होकर पीली पड़ने लगती है। इसी के साथ ही त्वचा पर झुर्रियां पड़ने, रंगत कम होने, एडिमा और नाखूनों के टूटने की समस्या भी पैदा हो जाती है। इससे त्वचा पर पसीना आने और त्वचा पर बहुत ज्यादा खुजली आने की समस्या भी हो जाती है।

[ जरुर पढ़ें:  Honey and Nuts for Thyroid: शहद और नट्स का इस्तेमाल कैसे थायरॉयड की समस्या को कम करता है ]

ये संकेत बताते हैं कि आपको भी थाइरॉइड की समस्या हो सकती है ऐसे में चिकित्सक से परामर्श करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "