शरीर में जिंक की कमी के संकेत

Read in English
signs of zinc deficiency in body

पर्याप्त मात्रा में जिंक(Zinc) का सेवन ना करने पर शरीर में इसकी कमी दिखने लगती है।

जिंक(Zinc) एक महत्वपूर्ण मिनरल है जिसका सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। शरीर के विकास के लिए जिंक का सेवन जरुरी होता है। सही मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन ना करने की वजह से शरीर में जिंक की कमी हो जाती है। शरीर में कई संकेतों की मदद से पहचाना जा सकता है कि आपके शरीर में जिंक की कमी हो गई है। सही मात्रा में जिंक का सेवन करके इस कमी को पूरा किया जा सकता है। जिंक का सेवन के लिए उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमे उच्च मात्रा में जिंक हो। तो आइए आपको उन संकेतों के बारे में बताते हैं जिनसे पता चलता है कि आपके शरीर में जिंक की कमी हो गई है। [ये भी पढ़ें: मिथक जिससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है]

जिंक(Zinc)की कमी के संकेत

बाल झड़ना
मुंहासे होना
भोजन का स्वाद नहीं आना
वजन कम होना
एलर्जी

बाल झड़ना:

signs of zinc deficiency
शरीर में जिंक(Zinc) की कमी की वजह से बाल झड़ने(Hair Fall) लगते हैं।

शरीर में जिंक की मात्रा कम होने की वजह से बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार जिंक की कमी की वजह से ऑटोइम्यून डिजीज हो जाती है जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो यह जिंक की कमी के संकेत हो सकते हैं। बालों को घना बनाने के लिए कौन से तरीके अपनाने चाहिए, जानने के लिए क्लिक करें।

मुंहासें होना: जिंक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो मुंहासों की समस्या दूर करने में मदद करते हैं। मगर जब आप पर्याप्त मात्रा में जिंक का सेवन नहीं करते हैं तो चेहरे पर मुंहासें होने लगते हैं।

भोजन का स्वाद नहीं आना: स्वाद और सुगंध दोनों के लिए जिंक महत्वपूर्ण होता है। जब आपके शरीर में जिंक की मात्रा कम हो जाती है तो आपको खाने का स्वाद अच्छा नहीं लगता है।

वजन कम होना:

deficiency of zinc in body
जिंक(Zinc) की कमी वजन कम (Weight Loss) का कारण बन सकती है।

जिंक आपके मेटाबॉल्जिम को प्रभावित कर सकता है। जिसकी वजह से वजन कम हो सकता है। वजन कम होने का कारण स्वाद में बदलाव और भूख कम लगना हो सकता है।

एलर्जी: जिंक की कमी की वजह से हमेशा तनाव और थकावट रहने लगती है।जिंक ब्लड में रिलीज होने वाले हिस्टामाइन को ब्लॉक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब अत्यधिक मात्रा में हिस्टामाइन आपके ब्लड में एकत्रित हो जाता है तो सूजन, छीक आना जैसे एलर्जी के लक्षण दिखने लगते हैं। [ये भी पढ़ें: शरीर में विटामिन E (Vitamin E) की कमी के संकेत]

शरीर के विकास और बीमारियों से दूर रखने के लिए जिंक का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना जरुरी होता है। जिंक की कमी की वजह से कई समस्याएं हो सकती हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "