signs of enough sleep: संकेत की आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं

signs you are getting enough sleep

sings of enough sleep: रात की नींद अच्छी तरह से पूरी होती है तो आपकी सुबह भी अच्छी होती है।

signs of enough sleep:  दिनभर काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा चाहित तो आपको पर्याप्त नींद लेना काफी जरुरी होता है। नींद की कमी के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती है जिसके सीधे संकेत आपके शरीर पर दिखने लगते हैं। किसी भी एक समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं ऐसे में आपका सुनिश्चित करना मुश्किल हो जाता है कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं या नहीं? आइए जानते हैं कुछ संकेतों के बारे में जो बताते हैं कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं।[ये भी पढ़ें:  स्प्राउट्स का सेवन त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद होता है ]

signs of enough sleep:  संकेत जो बताते हैं कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं

  • नींद आने में समय लगना
  • सुबह समय पर उठना
  • आपका वजन नियंत्रित रहता है
  • आप खुश रहते हैं

1.नींद आने में समय लगना-

signs you are getting enough sleep
signs of enough sleep: अगर सोने में समय लगता है और अच्छी तरह नींद आती है तो समझ लिजिए की आप पर्याप्त सो रहे हैं।

जब आप सोने के लिए जाते हैं और आपको अच्छी तरह से नींद आने में 15- 20 मिनट का समय लगता है तो यह संकेत बताता है कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं। शरीर में नींद की कमी और थकान होने से आपको लेटते ही नींद आ जाती है लेकिन पर्याप्त नींद लेने से नींद आने में समय लगता है।[ये भी पढ़ें:  स्वस्थ बालों के लिए स्प्राउट्स क्यों फायदेमंद है  ]

2.सुबह समय पर उठना-
अगर आप बार-बार अलार्म बंद नहीं करते हैं और सुबह समय से उठ जाते हैं तो यह संकेत बताता है कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं। जो लोग पर्याप्त नींद लेते हैं वे सुबह समय पर और फ्रेश उठते हैं ऐसे में उनकी नींद खुलने में परेशानी नहीं होती है।

3. आपका वजन नियंत्रित रहता है-
जब आप रात को अच्छी नींद लेते हैं तो आपका शरीर लेप्टिन जैसे हार्मोन पर पूरा नियंत्रण रखता है जिससे आपकी कार्ब्स खाने की ज्यादा ईच्छा नहीं होती है और आपका वजन जरुरत से ज्यादा नहीं बढ़ता है।

4. आप खुश रहते हैं-
अच्छी नींद मूड स्वींग्स को कम कर देती है जिससे आपका बार-बार मूड बदलने जैसे तनाव, गुस्सा, एंग्जायटी होने की समस्या नहीं होती और आप खुश रहते हैं। अगर आप सुबह अच्छे मूड में उठते हैं तो समझ जाएं कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं।

[जरुर पढ़ें:  स्प्राउट्स का सेवन कैसे वजन कम करने में करते हैं मदद  ]

ये संकेत बताते हैं कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं ।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "