Weak eyes: आँखें कमजोर होने के संकेत

Read in English
most common signs of weak eyesight

आँखों में दर्द और आंखों से अत्यधिक पानी आना कमजोर दृष्टि का संकेत है।

Weak eyes: आजकल लोग अधिकतर समय कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन पर बिताते हैं जिसके चलते दृष्टि का कमजोर होना लोगों में सबसे आम चिंताओं में से एक है। आंखों पर बहुत अधिक तनाव पड़ने से आपकी आँखों की दृष्टि खराब या धुंधली हो सकती है। यह आंखों को कमजोर बनाता है और आपको पढ़ने और लिखने में परेशानी होती है। कई बार लोग कमजोर दृष्टि के संकेतों पर ध्यान नहीं देते हैं और अक्सर इन्हें अनदेखा कर देते हैं। इसके कारण आँखों की दृष्टि और भी खराब होती जाती हैं। इसलिए आपको अपनी आँखों के लेंस की शक्ति जानने के लिए आंखों की जांच करानी चाहिए। यदि आपके दृष्टि कमजोर हो गई है, तो आपको या तो चश्मे पहनने चाहिए या कॉन्टेक्ट लेंस पहनना चाहिए। इसके अलावा अगर आपका विज़न स्पष्ट है, तब भी आपको किसी भी समस्या से बचने के लिए मासिक जांच करानी चाहिए। [ये भी पढ़ें: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें आसान आई एक्सरसाइज]

Weak eyes: संकेत जो बताते हैं कि आपकी आँखें कमजोर हो गई हैं

Signs and Symptoms of Vision Problems
यदि आपके दृष्टि धुंधली हो गई है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि आपकी आँखें कमजोर हैं।

कुछ संकेत हैं जो बताते हैं कि आपकी आंखों की दृष्टि कमजोर हो रही है। आपको इन संकेतों को अनदेखा नहीं करना चाहिए और चश्मे या लेंस पहनने चाहिए जो भी आपके लिए अच्छा है। आंखों की दृष्टि खराब होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें अनुवांशिक कारण, विटामिन की कमी, आंखों पर बहुत अधिक तनाव, अंधेरे में पढ़ना आदि कई कारण शामिल हैं। नीचे कुछ संकेत बताएं गए हैं जो इशारा करते हैं कि आपकी आँखें कमजोर हो गई हैं। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपको आंखों का टेस्ट कराना चाहिए]

  • पास रखी चीजों को पढ़ने में कठिनाई। किताब पढ़ते वक्त दृष्टि का धुंधली होना। इसे आमतौर पर हाइपरोपिया के नाम से जाना जाता है।
  • दूरी पर रखी चीजों को पढ़ने या देखने में असमर्थ होना। इस स्थिति को मायोपिया कहा जाता है।
  • पास और दूर रखी दोनों चीजों को पढ़ने या देखने में असमर्थ होना।
  • रात में दृष्टि का धुंधला होना।
  • आंखों में दर्द।
  • बहुत अधिक रोशनी होने पर रेनबो जैसा दिखना।
  • दोहरी दृष्टि।
  • आंखों में सूजन या लाल आँखें।
  • आंखों से लगातार पानी जाना।
  • अंधेरे वाले क्षेत्र से रोशनी वाले क्षेत्र में जाते वक्त देखने में कठिनाई।

[जरुर पढ़ें: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें हेल्दी ड्रिंक का सेवन]

आँखों के कमजोर या खराब होने पर आपको ये कुछ सबसे आम संकेत दिख सकते हैं। अगर आप इनमें से कोई संकेत महसूस कर रहे हैं तो चेकअप कराने के लिए तुरंत डॉक्टर से मिलें। आंखों की दृष्टि को सही करने के लिए प्रतिदिन चश्मा पहनें और कुछ आई एक्सरसाइज करें। इसके अलावा, आपको आँखों को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ आहार लेना चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "