Healthy diet: संकेत कि स्वस्थ आहार आपको नुकसान पहुंचा रहा है

Read in English
obsessed with healthy diet

कभी कभी स्वस्थ आहार लेना भी आपको खतरे में डाल देता है।

Dangers of a healthy diet: स्वस्थ और फिट रहने के लिए लोग स्वस्थ आहार का पालन करते हैं। वजन कम करने के लिए आपको बहुत प्रयास करने पड़ते हैं लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप डाइट को लेकर इतने चिंतित हो जाए कि यह आपके सामान्य जीवन को प्रभावित करने लगे। यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। जब आप अपने आहार को लेकर बहुत अधिक चिंतित रहते हैं तो आप अपने शरीर को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं। आपके फिट रहने के लिए स्वस्थ आहार लेना जरुरी है लेकिन इसके लिए आपको एक सीमा तय करनी चाहिए क्योंकि हर चीज की अधिकता आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। अगर आप अपनी डाइट को लेकर बहुत संरक्षित हो जाते हैं तो यह आपको फायदा करने की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं वो संकेत जो बताते हैं कि स्वस्थ आहार आपको नुकसान पहुंचा रहा है। [ये भी पढ़ें: वर्कआउट करने के बाद भी आपका वजन क्यों बढ़ रहा है]

संकेत कि स्वस्थ आहार आपके शरीर और दिमाग को हानि पहुंचा रहा है

  • आदी हो जाना
  • हमेशा वजन मांपना
  • डाइट पर भरोसा ना होना
  • कभी बाहर नहीं खाना
  • खुद को कम आंकना

आदी हो जाना
अपनी डाइट को लेकर जागरूक होना अच्छी बात है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप डाइट को लेकर आदी हो जाए। जब आप डाइट को लेकर जागरूक होते हैं तो आपको पता होता है कि आपके लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा। हालांकि, जब आप अपने आहार को लेकर जुनूनी हो जाते हैं तो आप अधिकतर चीजों से बचने की कोशिश करते हैं। [ये भी पढ़ें: Dieting: अपने आहार में बदलवा करके कैसे डाइटिंग से बचा जा सकता है]

हमेशा वजन मांपना
जब आप वजन कम कर रहे होते हैं तो निश्चित रुप से आपको वजन मांपने की जरुरत होती है। लेकिन हर समय वजन मांपना, खाने के बाद, सोकर उठने के बाद, यह बताता है कि आप अपनी डाइट को लेकर अत्यधिक चिंतित है और यह आपकी मानसिक शांति को भंग करता है। [ये भी पढ़ें: वजन घटाने के क्या नुकसान हो सकते हैं]

डाइट पर भरोसा ना होना

obsessed with healthy diet
हेल्दी डाइट भी आपके शरीर में कई बदलाव ला सकती है।

बहुत बार लोग वजन कम करने के लिए खुद को भूखा रखते हैं। ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए खुद अपनी डाइट को प्लान करते हैं और वो किसी और के साथ अपनी डाइट शेयर नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें अपनी डाइट पर भरोसा नहीं होता कि वो क्या का रहे हैं।

कभी बाहर नहीं खाना

obsessed with healthy diet
हेल्दी डाइट फॉलो करते हुए कभी कभी बाहर खाना भी ठीक होता है।

वजन कम करने के दौरान चीट डे आवश्यक होता है। यदि आप उन खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं कर रहे हैं जो आप कभी-कभी करते हैं तो यह गलत है और आपका शरीर को खतरा हो सकता है। आप कई बार अपने परिवार के साथ बाहर खाने नहीं जाते हैं क्योंकि आप बाहर का खाना नहीं खाना चाहते हैं। यह एक बड़ा संकेत है कि आप अपनी बहुत रेस्ट्रिक्टिव डाइट का सेवन कर रहे हैं।

खुद को कम आंकना
यह बात सही है कि शरीर सही शेप में होने से आपके आत्म-विश्वास को बढ़ावा मिलता है। इसलिए आपको अपने वजन पर ध्यान देने की जरूरत है। सिर्फ आपका आहार आपके वजन को नियंत्रित नहीं करता है बल्कि आपको आत्म-विश्वास की भी जरूरत होती है। पूरी तरह से हेल्दी डाइट पर निर्भर नहीं होना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: जानें क्या है मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर का डाइट प्लान]

अगर आप भी अपनी डाइट को लेकर जुनूनी हो गए हैं तो आपको फिर से विचार करने की जरुरत है। इस बारे में किसी फिटनेस एक्सपर्ट से सलाह लें। इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "