विटामिन K की कमी के संकेत

Symptoms of Vitamin K Deficiency

Vitamin K Deficiency: विटामिन के की कमी के कारण शरीर कई बीमारियों का शिकार हो सकता है।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन्स काफी महत्वपूर्ण होते हैं। विटामिन्स के कारण ही शरीर के सभी अंग पूरी तरह से स्वस्थ रहते हैं। विटामिन के(Vitamin K)  मानव शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसकी कमी के कारण अन्य कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। विटामिन K की कमी के कारण सबसे बड़ी समस्या रक्त का थक्का ना बनने की होती है जिससे अधिक खून बहने का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में कुछ संकेत बताते हैं कि आपके शरीर में विटामिन के की कमी हो रही है। आइए जानते हैं विटामिन K की कमी के क्या-क्या संकेत होते हैं। [ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले दूध पीने के फायदे]

शरीर में विटामिन के  (Vitamin K)  कमी के संकेत निम्न है

  • बहुत ज्यादा खून बहना
  • पीरियड्स में बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होना
  • हड्डियों का कमजोर होना
  • नील पड़ना
  • डार्क स्टूल

1. बहुत ज्यादा खून बहना-
शरीर में विटामिन K का मुख्य कार्य खून का थक्का बनाना होता है जिससे चोट लगने पर ज्यादा खून नहीं बहता है। अगर आपको छोटी सी चोट लगने पर भी बहुत ज्यादा खून बहता है तो यह संकेत बताता है कि आपके शरीर में विटामिन के की कमी है।

2. पीरियड्स में बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होना-

Symptoms of Vitamin K Deficiency
Vitamin K Deficiency: विटामिन k कमी के कारण पीरियड्स में बहुत ज्यादा रक्तस्राव होता है।

पीरियड्स के दौरान अक्सर 30 से 40 मिली रक्तस्राव होता है। अगर आपको बहुत ज्यादा रक्तस्राव होता है और हर बार पीरियड्स के दौरान आपको बहुत ज्यादा रक्त स्राव होता है तो यह भी विटामिन K की कमी का संकेत हो सकता है। विटामिन K की कमी को दूर करने के लिए कौन से सुपरफूड्स खाने चाहिए, जानने के लिए क्लिक करें।

3. हड्डियों का कमजोर होना-
विटामिन K हड्डियों को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मुहैय्या करवाने का काम करता है। इसलिए विटामिन K की कमी के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं जिससे टूटने का खतरा बढ़ जाता है। हड्डियों की कमजोरी भी विटामिन K की कमी कान संकेत है।

4. नील पड़ना- हल्की सी खरोंच लगने पर भी अगर आपकी त्वचा पर सूजन आ जाती है या नील पड़ जाती है तो यह भी विटामिन K की कमी का एक संकेत होता है। विटामिन K की कमी के कारण त्वचा तेजी से छिलती है, सूज जाती है और त्वचा पर तेजी से नील पड़ जाता है।

5. डार्क स्टूल-

Symptoms of Vitamin K Deficiency
Vitamin K Deficiency: विटामिन K की कमी के कारण पॉटी डार्क आता है।

विटामिन K कमी के कारण पॉटी का रंग काफी डार्क लगभग काला हो जाता है साथ ही इसमें रक्तस्राव भी हो सकता है। साथ ही नाखूनों के नीचे रक्त के थक्ते नज़र आने लगते हैं जो कि विटामिन K की कमी के संकेत होते हैं। [ये भी पढ़ें: विटामिन K युक्त खाद्य पदार्थ जिनका गर्भावस्था के दौरान सेवन करना चाहिए]

विटामिन के की कमी के कारण अनेक शारीरिक समस्याएं पैदा हो जाती है इसलिए विटामिन k युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "