संकेत जो बताते हैं कि आपको स्मार्टफोन की लत लग गई है

Read in English
Signs that say you are smart phone addicted

आज डिजिटल होती दुनिया में फोन का इस्तेमाल हर व्यक्ति करता है। इसके जरिए आप अपने आधे से ज्यादा काम करते हैं और अगर एक घंटे के लिए भी आपके पास फोन ना हो तो आप बैचेन हो जाते हैं। इससे यह साफ होता है कि फोन के बिना जिंदगी की कामना करना आज के समय में मुश्किल है। आप अपने फोन को बात करने के लिए, बिल भुगतान के लिए, मनोरंजन के लिए, सर्फिंग, और सूचनाएं लेने के लिए इस्तेमाल करते हैं। बेशक फोन एक ऐसी डिवाइस है जिसके कई फायदे हैं लेकिन इसके नुकसान भी उतने ही हैं और इनमें से एक है फोन एडिक्शन। आइए जानते हैं वो संकेत जो बताते हैं कि आपको स्मार्टफोन की लत लग गई है। [ये भी पढ़ें: स्मार्टफोन का इस्तेमाल बंद करने पर क्या बदलाव आते हैं]

आपके फोन की बैटरी एक दिन से ज्यादा नहीं चलती
अगर आपको अपना फोन दिन में कई बार चार्ज करना पड़ता है तो आप खुद समझ सकते हैं कि आपको फोन की लत लगी हुई है। आपके ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण आपका फोन जल्दी आउट ऑफ बैटरी हो जाता है।

आप चार्जिंग के दौरान अपने फोन को अकेला नहीं छोड़ते
जब आपका फोन चार्जिंग पर होता है तो आपको अपने फोन को अकेला छोड़ने का आइडिया बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। इसलिए आप अपने फोन के पास ही बैठ जाते हैं। यह संकेत भी फोन एडिक्शन की ओर इशारा करता है। [ये भी पढ़ें: बच्चों को स्मार्टफोन का इस्तेमाल क्यों नहीं करने देना चाहिए]

आपको अपने फोन के खोने का डर रहता है
जिन लोगों को फोन एडिक्शन होता है उन्हें अपने फोन के खोने का डर हमेशा सताता रहता है। अगर इन लोगों का फोन खो जाता है तो उन्हें पैनिक अटैक होने का खतरा रहता है।

आप बाथरुम में फोन साथ लेकर जाते हैं
अगर आप फोन एडिक्शन का शिकार हैं तो आप अपने फोन को कभी भी छोड़ना नहीं चाहते। यहां तक कि बाथरुम में भी आप फोन को साथ लेकर जाते हैं। इस कारण आपको बाहर आने में सामान्य से ज्यादा समय लगता है।

आप सोशल इवेंट्स में भी फोन इस्तेमाल कर रहे होते हैं
सोशल इवेंट्स, अवसर और ऐसे मौके लोगों से मिलने और बात करने के लिए होते हैं ताकि आप सोशल हो सके। अगर आप ऐसी जगहों पर भी फोन का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो इसका मतलब साफ है कि आप फोन ए़डिक्टेड हैं।

हर वक्त सेल्फी लेना
आप कहीं भी हो और कोई भी समय हो लेकिन सेल्फी लेना नहीं भूलते। आपकी सेल्फी लेने की ये लत सीधा इशारा करती है कि आप फोन एडिक्शन के शिकार हैं। [ये भी पढ़ें: स्मार्टफोन कैसे हमारी सोचने समझने की क्षमता को कम कर रहा है]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "