शरीर में सोडियम की कमी के संकेत

signs of sodium deficiency

signs of sodium deficiency; सोडियम की कमी के कारण सिरदर्द, थकान आदि अनेक समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

Signs of sodium deficiency: सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट तत्व होता है जो कि शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी होता है। साथ ही इसका सेवन नसों और मसल्स को सही तरह से कार्य करने में मदद करता है। साधारण तौर पर सोडियम की मात्रा खून में 135 और 145 mEq/L के बीच होती है। सोडियम की एक निश्चित मात्रा शरीर के लिए अत्यंत जरुरी होती है। सोडियम का स्तर कम होने से टिशू कोशिकाओं में फ्लूइड भर जाता है। सोडियम की कमी से डायरिया, डिहाइड्रेशन, लिवर की बीमारियां, जी का जलना आदि अनेक समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसलिए इस कमी को दूर करने के लिए आपको सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ संकेतों के बारे में जो सोडियम की कमी(sodium deficiency) होने पर आपका शरीर देता है। [ये भी पढ़ें: उबली हुई सब्जियों का सेवन क्यों लाभकारी होता है]

संकेत जो बताते हैं कि आपके शरीर में सोडियम की कमी होती है

  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं
  • मसल्स से जुड़ी समस्याएं पैदा होना
  •  थकान
  •  सिरदर्द

1.गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं- सोडियम की कमी के कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इस परेशानी के कारण भूख कम हो जाती है, उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्या होने लगती है। इसलिए गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं सोडियम की कमी का संकेत होती है।

2. मसल्स से जुड़ी समस्याएं-

signs of sodium deficiency
signs of sodium deficiency: मसल्स में दर्द भी सोडियम की कमी का संकेत है।

सोडियम की कमी के कारण मसल्स में दर्द और ऐंठन आदि की समस्या पैदा हो जाती है। सोडियम का स्तर कम होने पर मसल्स में थकान पैदा हो जाती है जिससे आपको कमजोरी महसूस होती है। मसल्स में दर्द भी सोडियम की कमी का संकेत होता है। मसल्स के दर्द को ठीक करने के लिए आपको क्या करना चाहिए जानने के लिए क्लिक करें।

3. थकान- सोडियम की कमी के कारण शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है जिससे आपको हर समय थकान महसूस होती है।

4. सिरदर्द –

signs of sodium deficiency
signs of sodium deficiency: सोडियम की कमी के कारण सिरदर्द हो जाता है।

सोडियम रक्तचाप (blood pressure) को नियंत्रित करता है। सोडियम की कमी के कारण रक्तचाप संबंधित परेशानियां हो जाती हैं साथ ही सिर में तेज दर्द और चिड़चिड़ाहट जैसी समस्या भी होने लगती है। [ये भी पढ़ें: मिथक जिससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है]

ये सभी संकेत बताते हैं कि आपके शरीर में सोडियम की कमी( signs of sodium deficiency) है और इसे कम करने के लिए आपको सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों(food) का सेवन करना चाहिए। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "