copper deficiency: शरीर में कॉपर की कमी के संकेत

Read in English
copper deficiency can be harmful

copper deficiency: कॉपर की कमी के कारण थकान आदि कई लक्षण शरीर पर दिखते हैं

copper deficiency: पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी होते हैं। हमारे भोजन में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व शामिल हो तो शरीर को किसी बीमारी का सामना नहीं करना पड़ता है। कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम आदि के अलावा कॉपर भी सेहत के लिए बेहद जरुरी पोषक तत्व होता है जिसकी कमी के कारण शरीर पर अनेक दुष्प्रभाव पड़ने लगते हैं। पर्याप्त मात्रा में कॉपर का सेवन ना करने से शारीरिक समस्याएं होने लगती है। साथ ही जिंक को अवशोषण के लिए कॉपर की आवश्यकता होती है इसलिए कॉपर की कमी के कारण शरीर में जिंक की भी कमी हो जाती है। आइए जानते हैं कि कॉपर की कमी के कारण और संकेतों के बारे में।[ ये भी पढ़ें:  खाली पेट पानी और कच्चा लहसुन खाने से क्या लाभ मिलते हैं]

copper deficiency: कॉपर की कमी के संकेत

  •  हड्डियों का कमजोर होना
  • बालों का सफेद होना
  • थकान होना
  • चलने में परेशानी होना
  • इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है

1. हड्डियों का कमजोर होना- हड्डियों के लिए सिर्फ कैल्शियम ही नहीं बल्कि कॉपर की कमी भी हानिकारक हो सकती है। कॉपर की कमी के कारण हड्डियों के ऊतक कमजोर हो जाते हैं जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या पैदा हो सकती है।

2. बालों का सफेद होना- मेलानिन सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बालों के रंग पर भी असर डालता है। मेलानिन से स्राव के लिए भी कॉपर आवश्यक तत्व होता है इसलिए कॉपर की कमी के कारण बाल सफेद होने लगते हैं।

3. थकान होना- कॉपर की कमी के कारण आयरन की कमी भी पैदा हो जाती है क्योंकि कॉपर आयरन के अवशोषण के लिए भी जरुरी होता है। इसलिए कॉपर की कमी से एनीमिया हो सकता है जिसके कारण आपको हरदम थकान महसूस होती है।[ ये भी पढ़ें: आपकी थकान किन स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा करती है ]

4. चलने में परेशानी होना- नर्वस सिस्टम की कार्यप्रणाली को सुचारु रखने के लिए जिन एंजाइम्स की जरुर होती है वे कॉपर का इस्तेमाल करते हैं। कॉपर की कमी के कारण दिमाग के संकेत शरीर के अंगों तक आसानी से नहीं पहुंच पाते ऐसे में व्यक्ति सही से चल नहीं पाता और उसे सोचने-समझने में भी परेशानी होने लगती है।

5. इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है-

copper deficiency
copper deficiency: कॉपर के कारण इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है

कॉपर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कॉपर की कमी के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और आपको बार-बार जुकाम, फ्लू और अन्य बीमारियां होने लगती है।

[जरुर पढ़ें:  रोजाना की आदतें जो आपके इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाती हैं ]

कॉपर की कमी सेहत के लिए हानिकारक होती है इसलिए सावधान रहें और कॉपर युक्त डाइट का सेवन करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "