signs of eating too much salt: संकेत की आप जरुरत से ज्यादा नमक का सेवन कर रहें हैं

Signs You are consuming more salt than you need

जरुरत से ज्यादा नमक खाना शरीर के लिए हानिकारक होता है।

signs of eating too much salt:  नमक में आयोडीन होता है इसलिए इसका सेवन शरीर के लिए लाभकारी होता है। खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक बेहद महत्वपूर्ण होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरुरत से ज्यादा नमक का सेवन सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है? बहुत ज्यादा नमक खाने से शरीर में सोडियम जमा होने, किडनी स्टोन पैदा होने और ब्लड प्रेशर की परेशानी होने जैसी कई समस्याएं पैदा हो सकती है। आइए जानते हैं अधिक नमक का सेवन करने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं और कौनसे संकेत बताते हैं कि आप ज्यादा नमक खा रहे हैं।[ये भी पढ़ें: नमक का पानी त्वचा को कैसे निखारता है]

signs of eating too much salt:  आप जरुरत से ज्यादा नमक का सेवन करने के संकेत

  • आप बहुत ज्यादा पेशाब जाते हैं
  • बहुत ज्यादा प्यास लगना
  • सूजन आना
  • आपको खाना अच्छा नहीं लगता है
  • सिरदर्द

1. आप बहुत ज्यादा पेशाब जाते हैं-
नमक शरीर में वाटर रिटेंशन करता है यहीं कारण होता है कि ज्यादा नमक खाने पर आपको पेशाब ज्यादा आता है। बहुत ज्यादा नमक खाने पर बार-बार पेशाब आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

2. बहुत ज्यादा प्यास लगना-
अगर आपको बहुत ज्यादा प्यास लगती है और बार-बार पानी पीने पर भी प्यास मिटती नहीं है तो यह संकेत बताता है कि आप जरुरत से ज्यादा नमक का सेवन कर रहे हैं। यह संकेत है कि आपके शरीर को अधिक पानी की जरुरत है और तभी आपको बार-बार प्यास लग रही है।

3. सूजन आना-
बहुत ज्यादा नमक खाने से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सूजन पैदा हो सकती है। सुबह के समय ब्लोटिंग हो रही है तो उसका भी यह एक कारण हो सकता है। उंगलियों, अंगूठे आदि के आसपास सूजन आना भी इसका एक संकेत होता है।

4. आपको खाना अच्छा नहीं लगता है-
ज्यादा नमक खाने पर आपको हर समय खाने में नमक की कमी महसूस होती है। इससे आपको अच्छा मसालेदार खाना भी बेस्वाद लगता है।

5. सिरदर्द-

Signs You are consuming more salt than you need
जरुरत से ज्यादा नमक खाने से सिरदर्द करने लगता है।
Signs You are consuming more salt than you need
जरुरत से ज्यादा नमक खाना शरीर के लिए हानिकारक होता है।

बहुत ज्यादा नमक खाने से डिहाइड्रेशन हो जाता है जिससे सिरदर्द की समस्या भी पैदा हो जाती है। लगातार सिरदर्द भी संकेत की आप जरुरत से ज्यादा नमक का सेवन कर रहें हैं

[जरुर पढ़ें: नमक के कौन से प्रकार आपके लिए स्वस्थ होते हैं]

इस प्रकार नमक का अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है इससे बचें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "