Signs of Iodine Deficiency: शरीर में आयोडीन की कमी के संकेत

sings of iodine deficiency

sings of iodine deficiency: आयोडीन की कमी से त्वचा का रुखा होने जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं।

Signs of Iodine Deficiency: आयोडीन स्वास्थ्य के लिए उपयोगी तत्व होता है। आपकी थाइरॉइड ग्रंथि इसका इस्तेमाल थाइरॉक्सिन हार्मोन को स्रावित करने के लिए करती है। यह हार्मोन ग्रोथ को नियंत्रित करता है, डैमेज कोशिकाओं को वापस बनाने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ रखने में भी उपयोगी होता है। आयोडीन की कमी के कारण कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। शरीर में आयोडीन की कमी को पूरी करने के लिए आप आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। कुछ संकेत शरीर में आयोडीन की कमी का इशारा करते हैं। आइए जानते हैं आयोडीन की कमी के क्या संकेत होते हैं। [ये भी पढ़ें: स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ जिनका सेवन रात को नहीं करना चाहिए]

Signs of Iodine Deficiency: शरीर में आयोडीन की कमी को कैसे पहचानें

  • गर्दन में सूजन आना
  • बहुत ज्यादा वजन बढ़ना
  • थकान और कमजोरी
  • बाल झड़ना
  • रुखी त्वचा

1. गर्दन में सूजन आना- गर्दन में सूजन आना आयोडीन की कमी का संकेत होता है। आयोडीन की कमी के कारण जब थाइरॉइड ग्रंथि को थाइरॉक्सिन हार्मोन स्रावित करने में समस्या होती है जिससे गर्दन के चारों ओर सूजन आ जाती है। यह थाइरॉइड की कमी का एक संकेत होता है।

2. बहुत ज्यादा वजन बढ़ना- वजन बढ़ना(weight loss) भी आयोडीन की कमी का एक कारण होता है। आयोडीन की कमी के कारण मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है जिससे शरीर खाने को पचा नहीं पाता और स्टोर करने लगता है। फैट शरीर में जमा हो जाता है जिससे वजन बढ़ जाता है। फिट लोग कैसे वजन कम करते हैं जानने के लिए क्लिक करें।

3. रुखी त्वचा-

Signs of Iodine Deficiency
Signs of Iodine Deficiency: आयोडीन की कमी के कारण त्वचा रुखी हो जाती है।

रुखी त्वचा(dry skin)  भी आयोडीन की कमी का एक संकेत होता है। एक मिनरल की तरह आयोडीन भी त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देने के लिए उपयोगी होता है। आयोडीन की कमी के कारण त्वचा की कोशिकाएं रुखी हो जाती हैं और हाइड्रेट ना होने के कारण त्वचा शुष्क हो जाती है।

4. बाल झड़ना-

Signs of Iodine Deficiency
Signs of Iodine Deficiency: बालों का झड़ना भी आयोडीन की कमी का संकेत होता है।

आयोडीन की कमी के कारण हेयर फॉलिकल्स वापस पैदा नहीं हो पाते हैं। आयोडीन का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से इससे बालों का झड़ना रुक जाता है। बालों का झड़ना(hair fall)  भी आयोडीन की कमी का एक संकेत होता है।

5. थकान और कमजोरी- आयोडीन की कमी से शरीर में ऊर्जा के स्तर में कमी हो जाती है इसलिए आयोडीन की कमी के कारण थकान, कमजोरी पैदा हो जाती है। शरीर में थकान और कमजोरी भी आयोडीन की कमी का संकेत होता है। [ये भी पढ़ें: Bedtime snacks: सोने से पहले स्नैक्स का सेवन उचित है या नहीं]

ये सभी संकेत बताते हैं कि आपके शरीर में आयोडीन की कमी है जिसे पूरा करने के लिए आपको आयोडीन युक्त खाना खाना चाहिए।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "