समय पर भोजन ना करने के नुकसान

side effects of skipping food

Skipping food: समय पर खाना ना खाना सेहत के लिए नुकसान दायक होता है

Skipping food: भोजन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी होता है। खाने से ऊर्जा मिलती है जिससे हम दिनभर काम कर पाते हैं। खाने का भी एक निश्चित समय होता है और अधिक समय तक भूखा रहने से इसके नकारात्मक प्रभाव शरीर पर दिखाई देने लगते हैं। खाना खाने का भी एक सही समय होता है, बहुत से लोग इस बात की गंभीरता को नहीं समझते हैं और बहुत ज्यादा देर से खाना खाते हैं। लेकिन समय पर खाना ना खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। आइए जानते हैं कि समय पर खाना ना खाने के क्या नुकसान होते हैं।[ ये भी पढ़ें:  Boosting the metabolism: स्वस्थ मेटाबॉल्जिम के लिए खाते समय कौन से नियमों का पालन करें ]

Skipping food: समय पर खाना ना खाने के दुष्प्रभाव

  • वजन बढ़ जाता है
  • आलसी होना
  • कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाना
  • तनाव से ग्रसित हो जाना

1. वजन बढ़ जाता है- सही समय पर खाना ना खाने से पेट ज्यादा समय भूखा रहता है और फिर हैवी खाना खाने से पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है। पाचन तंत्र ऐसे में खाने को तेजी से पचा नहीं पाता और मोटापा बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है।[ ये भी पढ़ें:  Weight loss: हल्दी वाली चाय की मदद से कैसे वजन कम करें ]

2.आलसी होना- हमारा पाचन तंत्र हर समय एक्टिव नहीं रहता है। समय पर ना खाने की वजह से पाचन तंत्र खाने को धीरे-धीरे पचाता है और खाना आसानी से ना पच पाने के कारण आपको आलस महसूस होता है।

3. कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाना- सही समय पर ना खाने से या फिर अस्वास्थ्यवर्धक खाना खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। दिनभर में आपको 6 बार थोड़ा-थोड़ा करके खाना चाहिए और गलत समय पर खाने और अनहेल्दी खाना खाने से शरीर अस्वस्थ रहता है।

4. तनाव से ग्रसित हो जाना-

there can be stress when you skip food
Skipping food: समय पर खाना ना खाने से भी तनाव हो जाता है

सही समय पर खाना ना खाने से अक्सर आपके खाने का रुटीन बिगड़ जाता है। अगर आप लंच और डिनर देरी से करते हैं तो आप सही समय पर सो नहीं पाते हैं। इससे नींद की कमी की समस्या पैदा हो जाती है और पर्याप्त मात्रा में नींद ना आना तनाव से ग्रसित होने का कारण होता है।

[ जरुर पढ़ें:  Nutrient for Anxiety: चिंता को कम करने के लिए पोषक तत्व ]

समय पर भोजन ना करना शरीर के लिए काफी हानिकारक हो सकता है इसलिए ऐसा ना करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "