side effects of papaya: जरुरत से ज्यादा पपीता खाना सेहत के लिए क्यों हानिकारक होता है

side effects of papaya:

side effects of papaya: बहुत ज्यादा पपीता खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

side effects of papaya:  पपीता खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है। पपीते में विटामिन्स और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए पपीता खाना पाचन तंत्र, त्वचा, इम्यून सिस्टम और वजन कम करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन किसी भी खाद्य पदार्थ का जरुरत से ज्यादा सेवन करना हानिकारक होता है इसलिए पपीते का सेवन भी जरुरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कि पपीते का अधिक सेवन शरीर के लिए कैसे लाभकारी होता है। [ये भी पढ़ें: पपीते के बीज से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

side effects of papaya:  अधिक पपीता खाने के दुष्प्रभाव

  • पाचन तंत्र के लिए हानिकारक
  • एलर्जी हो सकती है
  • विटामिन सी होता है
  • ब्लड शुगर कम हो जाता है

1. पाचन तंत्र के लिए हानिकारक-

side effects of eating too much papaya
side effects of papaya:   पाचन तंत्र के लिए पपीते का अधिक सेवन हानिकारक होता है।

पपीते में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है। लेकिन अधिक मात्रा में फाइबर कब्ज की समस्या पैदा कर देता है इसलिए जरुरत से ज्यादा पपीता नहीं खाना पाचन तंत्र के लिए हानिकारक होता है।

2.एलर्जी हो सकती है- पपीते में पपने होता है जिसका अधिक सेवन करने से एलर्जी, चक्कर आने और सिर दर्द की समस्या पैदा हो जाती है इसलिए इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

3. विटामिन सी होता है- पपीते में विटामिन सी अधिक होता है जिसका अधिक सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या हो जाती है। इसलिए पपीते का अधिक सेवन करना हानिकारक हो जाता है।

4. ब्लड शुगर कम हो जाता है- ब्लड शुगर का स्तर सही होना बहुत जरुरी होता है। पपीता खाने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है लेकिन बहुत अधिक पपीता के सेवन करने से ब्लड शुगर ज्यादा कम हो जाता है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती है। इसलिए अधिक मात्रा में पपीते का सेवन ना करें।

[जरुर पढ़ें: बालों को स्वस्थ बनाने के लिए फायदेमंद है पपीता]

इस प्रकार पपीते का जरुरत से ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "