प्लास्टिक के कप में चाय या कॉफी पीने से होते हैं कई नुकसान

side effects of drinking tea or coffee in plastic cup

Photo credit: s3.amazonaws.com

घर के बाहर होने पर लोग अक्सर प्लास्टिक या थर्माकोल के कप में चाय/कॉफी का सेवन करते हैं। पिकनिक पर जाने पर भी प्लास्टिक या थर्माकोल के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं। ब्रेक के दौरान लोग प्लास्टिक के कप में चाय पीते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचाते हैं। पर क्या आपको पता है जिन प्लास्टिक या थर्माकॉल के कप का इस्तेमाल करते हैं यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। प्लास्टिक के कप में चाय पीने से लीवर और किडनी से संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। तो आइए आपको प्लास्टिक के कप में चाय पीने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: सोते समय होने वाली समस्याओं को ठीक करने में मददगार है विज्ञान]

प्लास्टिक कप कैसे बनते हैं:
प्लास्टिक से कप बनाने के लिए बाइफिनोल ए (बीपीए) और पॉलीप्रोपिलीन का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही इन कप को मुलायम बनाने के लिए फिलेट्स का इस्तेमाल किया जाता है।
बीपीए पॉलीकार्बोनेट प्लास्टिक बनाते हैं जिसका इस्तेमाल बोतल, खाना पैक करने में किया जाता है।

प्लास्टिक कप के दुष्प्रभाव:

1-प्लास्टिक के कप बीपीए के बने हुए होने की वजह से जब इनमें कोई गरम चीज डाली जाती है तो इससे केमिकल भी गरम हो जाते हैं। यह केमिकल रिलीज होने की वजह से मोटापा जैसी कई समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है। [ये भी पढ़ें: अपनी लसीका प्रणाली में जमा तरल पदार्थों को कैसे साफ करें]

2-बीपीए शरीर में सीधे तौर पर हार्मोन्स को प्रभावित करता है जिसकी वजह से शरीर के प्रजनन और मस्तिष्क के विकास में बाधा उत्पन्न होती है। इसके साथ ही यह अग्नाश्य में इंसुलिन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार एल्फा कोशिकाओं को प्रभावित करता है। जिसकी वजह से शरीर में ग्लूकोज का लेवल प्रभावित होता है।

3-बीपीए की मात्रा अधिक होने की वजह से यह गर्भवती महिलाओं और उनके शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। जिसकी वजह से कई बार गर्भपात होने की संभावना बढ़ जाती है।

4-प्लास्टिक के कप जिनमें उच्च मात्रा में बीपीए होता है की वजह से शुक्राणुओं का उत्पादन कम होने लगता है। जिसकी वजह से पुरुषओं में फर्टिलिटी की समस्या हो सकती है।

5- प्लास्टिक के कप में चाय पीने से इसका प्रभाव शरीर की इम्यूनिटी पॉवर पर पड़ता है। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आपको हर रोज करना चाहिए]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "