carbohydrate deficiency: कार्बोहाइड्रेट की कमी शरीर के लिए कैसे हानिकारक होती है

side effects of carbohydrate deficiency

कार्बोहाइड्रेट की कमी के कारण सांसों में सड़न पैदा हो जाती है।

carbohydrate deficiency:  कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा देता है लेकिन इससे मोटापा भी बढ़ता है इसलिए बहुत से लोग कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से बचते हैं। कार्बोहाइड्रेट का बेहद कम सेवन करने से शरीर में ऊर्जा की कमी समेत अनेक शारीरिक समस्याएं पैदा हो जाती है जिसके बारे में अनेक लोगों को पता नहीं होता है। आइए जानते हैं कि शरीर के लिए क्यों जरुरी है एक उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन और इसकी कमी से क्या कुछ नुकसान हो सकते हैं।[ये भी पढ़ें: कारण जिनकी वजह से आपका फैट कम नहीं हो रहा है]

carbohydrate deficiency:  कार्बोहाइड्रेट की कमी के नुकसान

  •  थकान
  •  सांसों की बदबू
  • कब्ज
  • पैरों में दर्द

1. थकान-

side effects of carbohydrate deficiency
carbohydrate deficiency:  कार्बोहाइड्रेट की कमी के कारण थकान की समस्या पैदा हो सकती है।

शरीर को ऊर्जा देने के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन जरुरी होता है। इसकी कमी से शरीर ऊर्जा विहिन हो जाता है और आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं।

2. सांसों की बदबू- मुंह में जब फैट टूटता है तो कई प्रकार के केमिकल्स बनते हैं। इन केमिकल्स की कमी के कारण सांसों की बदबू पैदा हो जाती है।

3. कब्ज- बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थो में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। इसलिए इनका सेवन ना करने से कार्बोहाइड्रेट्स की कमी के साथ-साथ फाइबर की कमी भी हो जाती है और आप कब्ज की परेशानी का शिकार हो सकते हैं।

4. पैरों में दर्द-शरीर में कार्बोहाइड्रेट की कमी से उपयोगी पोषक तत्वों जैसे सोडियम, पोटेशियम और कैल्शियम आदि की भी कमी हो जाती है। इन पोषक तत्वो की कमी के कारण पैरों में दर्द और कमजोरी की शिकायत पैदा हो जाती है।
[ये भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट फूड्स जिनका सेवन करने से वजन कम होता है]

कार्बोहाइड्रेट्स की कमी से ये सभी परेशानियां हो सकती है इसलिए अपने फूड में कार्बोहाइड्रेट्स को जरुर शामिल करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "