Shower mistake: शावर से जुड़ी कौन सी गलतियां स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं

Read in English
Mistakes People Make In The Shower

Shower mistake: शावर से जुड़ी किन गलतियों से बचें

Shower mistake: ताजा और साफ रहने के लिए, आपको अपने दांतों को ब्रश करना, अपना हाथ धोना और स्नान करने जैसी कई चीजों की आवश्यकता होती है। शावर मुख्य प्राथमिकता है। स्नान करने के बाद हर कोई अपना दिन शुरू करता है। हालांकि, कुछ लोग शावर लेना पसंद करते हैं। शावर त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है और गंदगी को भी खत्म करने में मदद करती है। शावर शरीर पर जमा पसीना और बैक्टीरिया को खत्म करता है। इस संबंध में, उचित तरीके से स्नान करना महत्वपूर्ण है क्योंकि अनुचित स्नान स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। आपको अनुचित स्नान द्वारा ट्रिगर की जाने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से अवगत होना चाहिए।[ये भी पढ़ें: Home-made Shower gel: जैतून के तेल से शावर जेल कैसे बनाएं]

Shower mistake: शावर से जुड़ी किन गलतियों से बचना चाहिए

  • एक्सरसाइज के बाद शावर नहीं लेना
  • कॉन्ट्रास्ट शावर मत लें
  • शावर ना करें और हर दिन बाल धोएं
  • तौलिया में गीले बालों को लपेटना
  • शॉवर कैप ना साफ करना

एक्सरसाइज के बाद शावर नहीं लेना:
एक्सरसाइज के बाद शावर ना लेना आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। पसीने की गंध को खत्म करने के लिए एक्सरसाइज के बाद कुछ लोग स्नान करते हैं। पसीने के कारण होने वाले बैक्टीरिया के उत्पादन की वजह से रैशेज भी होने लगते हैं। एक्सरसाइज के बाद शावर लेना महत्वपूर्ण है।

कॉन्ट्रास्ट शावर मत लें:

shower mistake affects your health
Shower mistake: शावर की ये गलती ना करें

कई लोग कभी भी एक कॉन्ट्रास्ट शावर नहीं करते जो स्वास्थ्य के लिए बुरा है। कॉन्ट्रास्ट शावर लेना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। शावर को खत्म करने से पहले 30 सेकंड ठंडा शॉवर चालू करें। इससे आपको तनाव से छुटकारा मिलेगा और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो जाएगी और साथ ही साथ एंटी-डिप्रेसेंट के रूप में भी काम करेगा।

शावर ना करें और हर दिन बाल धोएं:
कई लोग हर दिन बाल धोते हैं जो बालों से संबंधित कई समस्याएं पैदा करते हैं। इसलिए लोगों को पतले या कमजोर बालों से बचने के लिए हर दिन बाल धोने से बचना चाहिए। बालों से संबंधित समस्याओं से बचने के लिए सप्ताह में दो बार बाल धोएं।

तौलिया में गीले बालों को लपेटना:
बाल आसानी से कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इससे बचने के लिए, स्नान के बाद तौलिया के साथ गीले बालों को कभी भी लपेटें। या तो खुद बालों को सूखने दें या फिर तौलिए से हल्का-हल्का पोछें।

शॉवर कैप ना साफ करना:
शावर कैप पर एल्गी का होना स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। एल्गी के कारण बैक्टीरिया स्कैल्प को प्रभावित करता है जिसके कारण फेफोड़ों से जुड़ी समस्या हो जाती है। इसलिए हमेशा शावर कैप को साफ कर के रखें। [ये भी पढ़ें: टिप्स जिनकी मदद से सुबह के शावर को बना सकते हैं और प्रभावी]

शावर से जुड़ी कई गलतियां लोग करते हैं जिसके कारण उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। तो उन गलतियों को करने से बचना जरूरी होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "