Weak Bones: हड्डियां कमजोर होने के संकेत

Read in English
Early Warning Signs Of weak bones

Weak Bones: कमजोर हड्डियां आपके लिए हानिकारक होते हैं

Weak Bones: हड्डियों का स्वस्थ होना जरूरी होता है क्योंकि शरीर के हर एक मूवमेंट में इनकी अहम भूमिका होती है। ना कि सिर्फ मूवमेंट में बल्कि स्वस्थ हड्डियां रोजमर्रा के कार्यों में मदद करते हैं जैसे- चलना, उठना-बैठना या फिर कोई सामान उठाना। व्यस्त होने के कारण लोग खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और इस वजह से उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए आपको स्वस्थ आहार और सही दिनचर्या कि जरूरत होती है। कोशिश करें की जंक फूड्स या तैलीय खाद्य पदार्थो के सेवन के बजाय स्वस्थ और पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करने की, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ ना सिर्फ आपको स्वस्थ रखेंगे बल्कि आपकी हड्डियों को भी मजबूत रखने में मदद करेंगे। हड्डियों के कमजोर होने के पीछे कई कारण होते हैं और संकेत भी होते हैं, आपको उनके बारे में जरूर जानना चाहिए। [ये भी पढ़ें: मजबूत हड्डियां चाहते हैं तो इन चीजें को कहें ना]

Weak Bones: कौन से संकेत होते हैं जिससे आपको पता चलेगा कि हड्डियां कमजोर हो रही हैं:

  • नाखूनों का टूटना
  • एक्सरसाइज नहीं करना
  • हड्डियों या फिर मांसपेशियों में दर्द होना
  • किसी सामान को पकड़ने की क्षमता कम होना
  • मसूड़ों का ढीला हो जाना

नाखूनों का टूटना:

symptoms of weak bones and muscles
Weak Bones: नाखूनों का हमेशा टूटना

नाखूनों का टूटना एक आम बात होती है लेकिन यदि आपके नाखून जल्दी-जल्दी टूटने शुरू हो जाएं तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। शरीर में कोलेजेन और कैल्शियम की कमी के कारण नाखून टूटने लगते हैं। कोलेजेन शरीर को प्रोटीन प्रदान करता है और कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती है। ऐसे में आप बेरी, सोया या फिर हरी सब्जियों का सेवन करें।  [ये भी पढ़ें: Strong Nails: मजबूत नाखून पाने के लिए किचन सामग्री]

एक्सरसाइज नहीं करना:

weak bones symptoms
Weak Bones: हड्डियों का कमजोर होना हानिकारक होता है

शारीरिक गतिविधि नहीं होने के कारण हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। यदि आप नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं या फिर जॉगिंग करते हैं तो ना सिर्फ आप फिट रहेंगे बल्कि आपकी हड्डियां भी स्वस्थ और मजबूत रहेंगी।

हड्डियों या फिर मांसपेशियों में दर्द होना:
बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों और मांसपेशियों में परेशानी होने लगती हैं। लेकिन अगर आपकी हड्डियों में अक्सर दर्द रहता है तो यह एक गंभीर बात है। शरीर में विटामिन-डी की कमी के कारण हमेशा दर्द महसूस होती है और इस वजह से हड्डियां कमजोर होने की संभावना बढ़ जाती है।  [ये भी पढ़ें: आपकी हड्डियों के कमजोर होने के कारण]

किसी सामान को पकड़ने की क्षमता कम होना:
शरीर में बोन मिनरल डेंसिटि को पता करने का सबसे बेहतर तरीका हैंडग्रीप होता है। हाथों में कमजोरी महसूस करना हड्डियों के कमजोर होने का एक संकेत है। इस वजह से लोगों को किसी भी सामान को पकड़ने में समस्या होती है या फिर उनकी ग्रीप कम हो जाती है।

मसूड़ों का ढीला हो जाना:
मसूड़ों के ढीला हो जाने की वजह से जबड़ा कमजोर हो जाता है और बोन मास भी कम हो जाता है। जबड़े का दांतों को मजबूत रखने में मदद करता है और अगर यह कमजोर हो जाएंगें तो आपके मसूड़ें ठीले हो सकते हैं।

[जरूर पढ़े: खाद्य पदार्थ जो आपकी हड्डियों के जोड़ो के लिए नुकसानदायक होते हैं]

हड्डियों के कमजोर हो जानें की वजह से आपकी दैनिक दिनचर्या प्रभावित हो सकती है। ऐसे में आपको अपने हड्डियों के कमजोर होने के संकेतों के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "