morning food: सुबह उठने के बाद तरोताजा रहने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें

Morning foods to Wake Up in the Morning

Morning foods: कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन आपको सुबह तरोताजा बनाता है।

लोगों को ऑफिस जाने या कॉलेज जाने के लिए सुबह जल्दी उठना होता है। मगर बहुत बार आप सुबह उठ नहीं पाते हैं। आपको बहुत ज्यादा नींद आ रही होती है। क्योंकि लोगों को अपनी सुबह की नींद बहुत प्यारी होती है। जिसकी वजह से आलस बढ़ता जाता है और आप उठते भी हैं तो थके हुए ये या नींद आ रही होती है जिसकी वजह से आप पूरे दिन तरोताजा नहीं पाते हैं। सुबह के समय खुद को तरोताजा रखने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है। यह खाद्य पदार्थ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तो आइए आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जो सुबह उठने के बाद आपको तरोताजा रखने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: सुबह जल्दी उठने के लिए क्या करें]

Morning foods:सुबह तरोताजा रहने के लिए खाद्य पदार्थ

सेब
अंडा
चॉकलेट मिल्क
ओटमील
शहद

सेब:

apple for morning food
morning foods: सुबह सेब का सेवन आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

रोजाना एक सेब का सेवन आपको डॉक्टर से दूर रखता है यह तो सभी को पता होता है। इसके साथ ही सेब नींद को दूर करने में भी मदद करता है। सेब में 13 ग्राम नेचुरल शुगर होती है जिसकी वजह से सेब आपको सुबह तरोताजा उठाने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: सेब के सिरके से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

अंडा:

Egg for morning food
morning foods: अंडे में मौजूद प्रोटीन आपको स्वस्थ रखता है।

प्रोटीन ना सिर्फ आपके शरीर को मस्कुलर बनाने में मदद करता है बल्कि आपके दिमाग को भी बढ़ाता है। अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन होते हैं जिससे आपका पेट भरा रहता है साथ ही आपको नींद भी नहीं आती है।

चॉकलेट मिल्क: दूध हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। दूध में मौजूद प्रोटीन दिमाग को संकेत पहुंचाते हैं कि आप नींद से उठ जाएं। जब आप दूध में चॉकलेट मिला लेते हैं तो इसके फायदे भी बढ़ जाते हैं। चॉकलेट में मौजूद पोषक तत्व आपको उठाने में मदद करते हैं। इसमें कोकोआ होता है जो ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित करने में मदद करता है।

ओटमील: सुबह के समय सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर भी होता है जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है।

शहद:
honey for morning foodशहद में मौजूद नेचुरल शुगर ऊर्जा को तोड़ने में मदद करती है जिससे आपका शरीर जाग जाता है और पाचन की प्रक्रिया चालू कर देता है। अगर आप सुबह तरोताजा रहना चाहते हैं तो सुबह उछकर शहद का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: सुबह नारियल के पानी के साथ शहद पीने से क्या फायदे होते हैं]

[जरुर पढ़ें: दिनभर ऊर्जावान बने रहने के लिए खाएं सुपरफूड्स से बनीं रेसिपी]

नींद से बचने के लिए और सुबह तरोताजा रहने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "