Benefits of Fish: मछली का सेवन क्यों फायदेमंद होता है

Read in English
Why you should eat more fish

Benefits of Fish: मछली के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Benefits of Fish: पौष्टिक भोजन का सेवन स्वस्थ रहने के लिए अनिवार्य होता है। पौष्टिक भोजन शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स प्रदान करता है। ये पोषक तत्व फिटनेस को बढ़ावा देते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखते हैं। लेकिन कई लोग इस उलझन में होते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ उनके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होते हैं और कौन से नहीं। यदि आप स्वस्थ भोजन की तलाश में हैं जो फिटनेस को बढ़ावा देता है तो मछली उनमें से एक है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आप मछली के सेवन को बढ़ाते हैं। मछली में पर्याप्त मात्रा में आवश्यक विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं और शरीर को इंफेक्शन से बचाते हैं। मछली प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का भी एक अच्छा स्रोत है। [ये भी पढ़ें: Copper Rich foods: शरीर में कॉपर की कमी को दूर करने के लिए खाद्य पदार्थ]

Benefits of Fish: मछली कौन से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है

  • हृदय रोग के खतरे को कम करता है
  • डिप्रेशन की समस्या को कम करता है
  • स्वस्थ हड्डी प्रदान करता है
  • आंखों को स्वस्थ रखता है
  • अर्थराइटिस से राहत प्रदान करता है

हृदय रोग के खतरे को कम करता है:

reasons to eat more fish
Benefits of Fish: मछली का सेवन हृदय को स्वस्थ रखता है

मछली का नियमित सेवन हृदय रोग के खतरे को कम कर देता है। मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है, ब्लड क्लॉटिंग और रक्तचाप की समस्या को भी खत्म करता है।

डिप्रेशन की समस्या को कम करता है:
अवसाद एक मानसिक समस्या है जो मस्तिष्क के केमिकल और हार्मोन में परिवर्तन के कारण हो सकती है। यह उदासी और थकान की भावना को ट्रिगर करता है। इस संबंध में मछली का सेवन अवसाद की समस्या को कम कर देता है। मछली का तेल मस्तिष्क में सेरोटोनिन नामक हार्मोन में सुधार करता है।

स्वस्थ हड्डी प्रदान करता है:
Health Benefits of Eating Fishविटामिन डी हड्डी के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। मछली का सेवन विटामिन डी की आवश्यकता को पूरा करती है और हड्डियों को मजबूत करती है।

आंखों को स्वस्थ रखता है:
कंप्यूटर और फोन के अत्यधिक उपयोग के कारण, आंखों की रोशनी कम हो जाती है और सूखापन, खुजली और सूजन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो आंखों की मांसपेशियों और नसों को पोषण प्रदान करता है।

अर्थराइटिस से राहत प्रदान करता है:
अर्थराइटिस आमतौर पर 55 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। गठिया के कारण मांसपेशियों और जोड़ों में सूजन हो जाती है। गठिया के लक्षणों को मछली का सेवन करके कम किया जा सकता है क्योंकि मछली विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी एसिड का समृद्ध स्रोत होता है।

[जरूर पढ़ें: Banana Leaf: केले के पत्ते पर भोजन करने के फायदे]

मछली के सेवन के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। ऐसे में आपको नियमित रूप से मछली का सेवन करना चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "