Urine Odour: पेशाब से बदबू आने के कारण

Read in English
Reasons Why Your Pee Smells Unusually Bad

Urine Odour: पेशाब में बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं

पेशाब से बदबू आना साधारण होता है मगर जब यह बदबू आम दिनों की तुलना में अलग हो तो आपको सतर्क होने की जरुरत होती है। जब भी पेशाब में अलग तरह की गंध आती है तो यह किसी स्वास्थ्य समस्या की तरफ संकेत करता है। जी हां, बहुत सारी बीमारियों की वजह से पेशाब से बदबू आने लगती है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए इन बीमारियों से बचना जरुरी होता है। आइए जानते हैं कि पेशाब से बदबू आने के पीछे क्या कारण होते हैं और यह किन-किन स्वास्थ्य समस्याओं की तरफ संकेत करता है।[ये भी पढ़ें: बार-बार पेशाब आने की समस्या हो तो ना पिएं कुछ पेय पदार्थ]

Urine Odour: पेशाब में बदबू आने के कुछ कारण

  • पथरी
  • लिवर की बीमारी
  • टाइप-2 डायबिटीज
  • डिहाइड्रेशन
  • सिस्टाइटिस

1.पथरी: अगर आपको पथरी की समस्या है तो पेशाब से अमोनिया जैसी बदबू आती है। यूरिनरी ट्रेक्ट और किडनी में पथरी होने के कारण पेशाब से बदबू आने लगती है यह लक्षण पुरुषों में ज्यादा दिखता है।

2. लिवर की बीमारी-

Reasons Why Your Pee Smells Unusually Bad
Urine Odour: पेशाब में बदबू आने का एक कारण लिवर का खराब होना भी है

लिवर में परेशानी होने कारण भी पेशाब से गंदी बदबू आती है। आपका लिवर यूरिया को तोड़ता है लेकिन अगर यह प्रक्रिया बाधित हो जाती है तो अमोनिया बनना शुरु हो जाता है। लिवर के अस्वस्थ होने पर भी पेशाब से अमोनिया की गंध आने लगती है।[ये भी पढ़ें: लिवर के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक खाद्य पदार्थों]

3. टाइप-2 डायबिटीज- डायबिटीज के कारण ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है जिससे पेशाब में बदबू आने लगती है। अगर पेशाब में असमान्य बदबू आ रही है तो यह टाइप-2 डायबिटीज का एक कारण हो सकता है।

4. डिहाइड्रेशन-

Reasons Why Your Pee Smells Unusually Bad
Urine Odour: डिहाइड्रेशन के कारण भी पेशाब में बदबू आती है

डिहाइड्रेशन में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पानी की कमी से पेशाब में मौजूद टॉक्सिन्स इकट्ठे होने लगते हैं जिससे पेशाब से काफी बदबू आने लगती है।[ये भी पढ़ें:

5. सिस्टाइटिस- सिस्टाइटिस (मूत्राशयशोध) एक ऐसी बीमारी होती है जिसके कारण ब्लेडर में सूजन आ जाती है और इंफेक्शन हो जाता है जिसकी वजह से पेशाब से बदबू आने लगती है।

[जरुर पढ़ें: खाद्य पदार्थ जो बार-बार पेशाब आने की समस्या को दूर करते हैं]
इन सभी बीमारियों के कारण पेशाब से बदबू आ सकती है इसलिए चिकित्सक से परामर्श लें। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "