आँखों के लाल होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं

Read in English
reasons Why your eyes are red

अगर आपकी आँखे बार बार लाल हो रही हैं तो यह एक संकेत हो सकता है जो आपके स्वास्थ्य के बारे में काफी कुछ कहता है। हो सकता है कि आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरुरत है। इसके अलावा इसके पीछे का कारण कई तरह के आँखों के संक्रमण भी हो सकते हैं जिनके कारण आँखें लाल हो जाती हैं। कभी-कभी यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि आपकी आंखें लाल हो जाने के पीछे का क्या कारण है। इसके पीछे का कारण पराग कण, धूल, प्रदूषण, मौसमी संक्रमण या कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आंखों में लाल होने के पीछे के वास्तविक कारण को जानना जरुरी है ताकि आप इसका इलाज कर सकें। आइए जानते हैं कि आपकी आँखों के लाल होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं। [ये भी पढ़ें: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद खाद्य पदार्थ]

एल्कोहल का अत्यधिक सेवन
एल्कोहल के सेवन से आपकी आँखें लाल हो जाती हैं। एल्कोहल का सेवन करने से आपकी आँखों की रक्तधमनियां फैल जाती हैं जिसके कारण इन धमनियों मे अधिक रक्त का प्रवाह होता है। इसलिए अत्यधिक एल्कोहल का सेवन करने से आपकी आँखें लाल दिखने लगती हैं।

एलर्जी
आपकी आँखें काफी नाजुक अंग होती हैं जो कि हर बाहरी तत्व के प्रति संवेदनशील होती हैं। धूल-मिट्टी, साबुन, प्रदूषण, डिटर्जेन्ट आदि के कारण आपको आँखों में एलर्जी हो सकती है। इसके कारण आपकी आंखें लाल होने के साथ-साथ आँखों से पानी आना, और आँखों में खुजली होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। [ये भी पढ़ें: नियम जिन्हें अपनाने से डाइटिंग के प्रभाव को बढ़ाया जा सकता है]

पिकं आई
कंजक्टिवाइटिस या पिंक आई के कारण भी आपकी आंखे लाल हो सकती हैं। यह वायरल, एलर्जिक और बैक्टीरियल इंफेक्शन है जो कि वायरस, बैक्टीरिया और एलर्जी के कारण हो सकता है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है।

नींद पूरा ना होना
पूरी और अच्छी नींद ना लेना और इंसोम्निया भी लाल आंखों के पीछा का कारण हो सकते हैं। अगर आप थके होते हैं या तनाव में होते हैं तो यह आपके चेहरे, खासतौर पर आँखों पर नजर आने लगता है। नींद पूरी ना होने के कारण आपकी आँखों को ऑक्सीजन की सही मात्रा नहीं मिल पाती है। इसके कारण आँखों की रक्त धमनियों में इंफ्लेमेशन हो जाती है।

मोतियाबिंद
मोतियाबिंद एक रोग है जो आँखों में होता है। यह एक गंभीर कारण हो सकता है जिसकी वजह से आपकी आंखें लाल हो रही हैं। यह आँखों की ओप्टिक नर्व्स को हानि पहुंचाता है। धुंधली दृष्टि, आँखों में दर्द होना, और खुजली इसके आम संकेत हैं।

कॉन्टेक्ट लेंस के कारण परेशानी
जो लोग कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं उनकी आँखों के लाल होने के पीछे एक कारण यह भी हो सकता है। आई कॉन्टेक्ट लेंस का गलत तरीके से इस्तेमाल करने से आपकी आँखों में इरिटेशन होने लगती हैं जिससे आँखें लाल हो जाती हैं। [ये भी पढ़ें: संकेत जो आपको चेतावनी देते हैं कि आपका अपेंडिक्स गंभीर स्तर पर है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "