Walking in Rain: बारिश में चलने से क्या लाभ मिलते हैं

Read in English
Healthy Reasons To Walk In The Rain

बारिश में चलने के फायदे जानकर आप जरुर एक रेन वॉक करेंगे। (PC: https://twitter.com/wordaworld?lang=bn)

Walking in Rain: बरसात का मौसम हर किसी के मन को भाने वाला मौसम है। इस मौसम में लोग गर्म चाय पीना, पकौड़े खाना तो पसंद करते ही हैं साथ ही बहुत से लोगों को बारिश में भीगना भी पसंद होता है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि बारिश में भीगने से आप बीमार पड़ जाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। असल में सच इसके विपरीत है। अगर आप सीमित समय के लिए बारिश में नहाते या चलते हैं तो यह आपके लिए लाभकारी होता है। बारिश की बूंदे आपके स्वास्थ्य के लिए कई फायदे लेकर आती हैं। अगर आपको भी बारिश में भीगना पसंद हैं तो आइए आपको बताते हैं कि बारिश में चलने और भीगने से आपको क्या लाभ मिलते हैं। [ये भी पढ़ें: मानसून में किन हर्बल टी का सेवन आपको रखता है स्वस्थ]

Walking in Rain: बारिश में चलना क्यों फायदेमंद होता है

  • बारिश के दौरान हवा साफ रहती है
  • बारिश की खूशबु दिमाग को शांत करती है
  • त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद
  • बारिश में चलने से अधिक कैलोरी बर्न होती हैं

बारिश के दौरान हवा साफ रहती है
शोध बताते हैं कि बारिश होने के दौरान और बारिश के बाद हवा साफ और ताजी रहती है। बारिश की बूंदे हवा में मौजूद विषैले कणों और वायरस को सोख लेती हैं और हवा को शुद्ध करती हैं। इसलिए बारिश में चलने के दौरान साफ हवा में सांस लेना आपके लिए बेहतर होता है।

बारिश की खुशबू दिमाग को शांत करती है
बारिश होने पर अधिकतर लोगों को हवा में मौजूद खुशबू पसंद होती है। यह खुशबू मिट्टी में रहने वाले अच्छे बैक्टीरिया, पौधों से निकलने वाले तेल और ओज़ोन के मिश्रण से बनती है जो कि आपके दिमाग को शांत करने में मदद करती है और मूड को बेहतर करती है। [ये भी पढ़ें: मानसून में त्वचा की देखभाल कैसे करें]

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

Benefits of Walking in the Rain
बारिश का पानी त्वचा को कमल बनाता है।

बारिश का पानी सबसे शुद्ध पानी होता है क्योंकि इसमें किसी प्रकार के मिनरल्स या दूषित कण नहीं होते। जब यह मिट्टी या पत्थरों के संपर्क में नहीं आता। यह पानी त्वचा को कमल बनाता है। साथ ही बारिश का पानी एल्कालाइन होता है जो त्वचा और स्कैल्प के पीएच को बनाएं रखता है। साथ ही बारिश में नहाने से बाल स्वस्थ रहते हैं क्योंकि बारिश का पानी बालों से गंदगी को साफ करता है।

बारिश में चलने से अधिक कैलोरी बर्न होती हैं

Awesome Benefits of Walking in Rain
बारिश के दौरान ठंडे मौसम में चलने से आप अधिक कैलोरी बर्न कर पाते हैं।

आप इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे लेकिन यह सच है। शोध बताते हैं कि बारिश के दौरान ठंडे मौसम में चलने से आप अधिक कैलोरी बर्न कर पाते हैं जबकि सामान्य मौसम में आप कम कैलोरी बर्न करते हैं। इससे आपका फैट कम होता है।

[जरुर पढ़ें: घर में तुलसी का पौधा लगाने के फायदे]

ये कुछ लाभ हैं जो आपको बारिश में चलने और भीगने से मिलते हैं। हालांकि बारिश में चलते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि 12-15 मिनट ही बारिश में रहें। इसके बाद तुरंत खुद को सुखाएं और एक कप हॉट ब्लैक कॉफी या ब्लैक टी पिएं। इससे आपको रिलैक्स मिलेगा। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "