खड़े होकर पानी पीने से क्या नुकसान होते हैं

Read in English
reasons why you should not drink water while standing

खड़े होकर पानी पीने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

व्यक्ति का शरीर लगभग 75 प्रतिशत पानी का बना हुआ होता है और स्वस्थ रहने के लिए एक दिन में 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है। यह उस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कैसे खड़े हैं। बहुत से लोग कहते हैं कि खड़े हकर पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है इससे कई प्रकरा की समस्याएं हो सकती हैं। खड़े होकर पानी पीने से यह ग्रासनली के निचले हिस्से में जाकर लगता है जो फिनटर(Sphincter)को चोट पहुंचाता है। फिनटर एक मांसपेशी होती है जो ग्रासनली को पेट से जोड़ती है। जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। तो आइए आपको उन समस्याओं के बारे में बताते हैं जो खड़े होकर पानी पीने से होती हैं। [ये भी पढ़ें: शरीर में पानी की कमी होने पर क्या होता है]

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान

अर्थराइटिस
भोजन पच नहीं पाना
प्यासे रह जाते हैं
किडनी पानी का फिल्टर नहीं कर पाती है
जी जलना और अल्सर

अर्थराइटिस: खड़े होकर पानी पीने से अर्थराइटिस की समस्या हो जाती है। जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो शरीर में बाकि तरल पद्राथों के संतुलन में गड़बड़ होने लगती हैं। जिसकी वजह से शरीर के जोड़ों को उचित मात्रा में तरल पदार्थ नहीं मिल पाते हैं। जिसकी वजह से जोड़ प्रभावित होते हैं और अर्थराइटिस की समस्या हो जाती है। अर्थराइटिस को दूर करना चाहते हैं तो कुछ योगासन की मदद ले सकते हैं। इन योगासन के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

भोजन पच नहीं पाना: जब आप बैठकर पानी नहीं पीते हैं तो इससे मांसपेशियां और तंत्रिका तंत्र रिलेक्स नहीं रह पाती हैं। जिसकी वजह से तंत्रिका तंत्र शरीर को पानी पचाने के लिए संकेत नहीं दे पाता है और पाचन की समस्या होने लगती है।

प्यासे रह जाते हैं: जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो आपको लगातार प्यास लगती रहती है। इसलिए बैठकर थोड़ा-थोड़ा पानी पिएं। इससे आपकी प्यास बुझ जाती है।

किडनी पानी का फिल्टर नहीं कर पाती है: जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो किडनी को पानी फिल्टर करने में मदद नहीं मिलती है। जिसकी वजह से किडनी और ब्लेडर में विषाक्त पदार्थ रह जाते हैं और यूरिनरी ट्रैक्ट डिसऑर्डर हो सकता है या किडनी को नुकसान पहुंचता है।

जी जलना और अल्सर: जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो ग्रासनली के निचले हिस्से में परेशानी होने लगती है। जिसकी वजह से पेट में जलन होने लगती है क्योंकि एसिड पेट से ऊपर की तरफ आने लगता है। [ये भी पढ़ें: पानी पीने का सही समय क्या है]

खड़े होकर पानी पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं इसलिए खड़े होकर पानी पीने से बचना चाहिए। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "