आपको हर समय नींद क्यों आती रहती है

Read in English
causes of constant sleepiness

हम समय नींद(Constant Sleepiness) आती रहती है तो उसके कई कारण होते हैं।

स्वस्थ रहने के लिए और शरीर के आराम के लिए नींद पूरी होना जरुरी होता है। जब आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो आपको थकावट रहती है। हालांकि कई बार आपने नोटिस किया होगा कि आपको पूरे दिन आती रहती है। इस दौरान आप कितना ही जरुरी काम क्यों ना कर रहे हों आप सोना चाहते हैं। अगर आपकी नींद पूरी ना हुई हो तो ऐसा होना नेचुरल है लेकिन अगर पूरी नींद लेने का बाद भी आपको हर समय नींद आती रहती है तो यह एक चिंता का विषय बन जाता है। हर समय नींद आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। तो आइए आपको इन कारणों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: बेडरुम में मौजूद कौन सी चीजें आपकी नींद प्रभावित करती हैं]

लगातार नींद(Constant sleepiness) आने के कारण

इंसोमनिया(Insomnia)
इडियोपैथिक हाइपरसोमनिया(idiopathic hypersomnia)
डिप्रेशन(Depression)
स्लीप एपनिया(Sleep apnea)
फाइब्रोमायल्जिया(Fibromyalgia)

इंसोमनिया:

causes of constant sleepiness
इंसोमनिया(insomnia) एक स्लीपिंग डिसऑर्डर(Sleeping disorder) है जिसमें नींद आने में दिक्कत होती है।

इंसोमनिया एक कंडीशन है जिसमें व्यक्ति को रात में नींद आने में परेशानी होती है। यह एक स्लीपिंग डिसऑर्डर(Sleeping disorder) है जिससे कई लोग ग्रसित होते हैं। जब आप रात भर सो नहीं पाते है और आपके शरीर को आराम नहीं मिल पाता है और आपको हर समय नींद आती रहती है। [ये भी पढ़ें: इन्सोमनिया की समस्या को दूर के लिए घरेलू उपचार]

इडियोपैथिक हाइपरसोमनिया: इडियोपैथिक हाइपरसोमनिया एक कंडीशन है जिसमें व्यक्ति लंबे समय तक सोता रहता है। इस कंडीशन में व्यक्ति 10 घंटे से ज्यादा सो सकता है लेकिन यह नींद व्यक्ति को फायदा नहीं पहुंचाती है। इससे व्यक्ति को हर समय नींद आती रहती है और दोबारा सोने की इच्छा होती है।

डिप्रेशन:

causes of constant sleepiness
डिप्रेशन(Depression) की वजह से भी आपको पूरे दिन नींद आती रहती है।

हमेशा नींद आते रहना, शरीर में ऊर्जा की कमी डिप्रेशन के संकेत होते हैं। जो लोग डिप्रेशन से ग्रसित होते हैं उनको नींद की समस्या रहती है।

स्लीप एपनिया: इस कंडीशन में व्यक्ति को खर्राटे, सांस लेने में दिक्कत जैसी कई समस्याएं होती हैं। यह चीजें शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को भी कम कर देती है जिसकी वजह से आपको हमेशा नींद आती रहती है।

फाइब्रोमायल्जिया: फाइब्रोमायल्जिया की वजह से आप गहरी और अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। आपको नींद आने में दिक्कत होती है और कई बार आप आधी रात को नींद से उठ जाते हैं। जिसकी वजह से आपको 6-8 घंटे की नींद लेने में दिक्कत होती है। [ये भी पढ़ें: तरीके जिनकी मदद से आपको 60 सेकेंड में नींद आ सकती है]

कई बार व्यक्ति को पूरे दिन नींद आती रहती है। ऐसा रातभर गहरी नींद लेने के बावजूद भी होता है। इसके पीछे कई कारण होते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "