Reasons to catch cold:आपको हमेशा जुकाम क्यों हो जाता है

why you always catch cold

Cold: जुकाम से ग्रसित हो जाने के पीछे कई कारण होते हैं।

बहुत से लोगों को लगता है कि सर्दियों में ही जुकाम होने की संभावना ज्यादा होती है। मगर ऐसा नहीं हैं बहुत से लोगों को 12 महीने में कभी भी जुकाम लग जाता है। थोड़ी सी भी सावधानी ना बरतने की वजह से उन्हें जुकाम हो जाता है। जुकाम की वजह से छींक, सिरदर्द, शरीर में दर्द जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं और कोई भी काम सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। जुकाम होने के पीछे का कारण राइनोवायरस होता है। इस वायरस के अलावा कोरा वायरस जैसे कई वायरस की वजह से भी आपको जुकाम होता है। जब आप बहुत जल्दी जुकाम से ग्रसित होते हैं तो इसके पीछे का कारण आपकी कुछ आदतें भी होती हैं। इन आदतों को दूर करके आप जुकाम से ग्रसित होने से बच सकते हैं। तो आइए आपको जुकाम से ग्रसित होने के पीछे के कारण बताते हैं। [ये भी पढ़ें: दालचीनी और शहद कैसे सर्दी-जुकाम के लिए होता है प्रभावी]

Reasons to catch cold: जुकाम होने के पीछे के कारण

हाथ नहीं धोना
चेहरे को बार-बार छूना
पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीना
एक्सरसाइज ना करना
तनाव

हाथ नहीं धोना:
लगातार जुकाम होने के पीछे का कारण हाथ को पानी और साबुन से धोना नहीं होने की वजह से होता है। हाथों से कीटाणु दूर करने के लिए 20 सेकेंड तक हाथ धोने चाहिए। खाना बनाने, छीकने के बाद जैसी कई चीजों के बाद हाथ को धोना चाहिए इससे जुकाम कम होता है।

चेहरे को बार-बार छूना:
बार-बार बीमार होने के पीछे का कारण हाथ में मौजूद बैक्टीरिया भी होते हैं। आप अपने चेहरे को बार-बार छूते रहते हैं जिसकी वजह से आपको जुकाम जल्दी हो जाता है। क्योंकि जुकाम के वायरस आंखों, चेहरे और नाक से शरीर के अंदर जाते हैं। इसलिए हमेशा अपने चेहरे को धोएं।

पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीना:
शरीर में पानी की कमी होने की वजह से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और आपको जुकाम बहुत जल्दी होने लगता है। सही मात्रा में पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ और कीटाणु बाहर निकल जाते हैं जिससे जुकाम नहीं होता है।

एक्सरसाइज ना करना:
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी होता है। रोजाना एक्सरसाइज करने से आपके शरीर से पसीने के माध्यम से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। एक स्टडी के मुताबिक एक्सरसाइज करने से सलाइवरी इम्यूनोग्लोबिन ए का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए जुकाम से बचने के लिए एक्सरसाइज करनी चाहिए।

तनाव:
तनाव की वजह से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और आप बहुत जल्दी जुकाम से ग्रसित होने लगते हैं।

[जरुर पढ़ें: सर्दी-जुकाम से लड़ने के लिए खाद्य पदार्थ]

बार-बार जुकाम होने के पीछे कई कारण होते है जिनके बारे में जानकर इससे बचा जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "