Poha Health Benefits: पोहा खाना सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है

Reasons Indian Breakfast Poha Is Great For You

Poha Health Benefits: पोहा खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

Poha Health Benefits: भारतीय घरों में पोहा एक स्वास्थ्यवर्धक आहार के रुप में नाश्ते का प्रमुख अंग माना जाता है। वजन कम करने के लिए बहुत सारे लोग नाश्ते से लेकर लंच और डिनर में भी पोहा खाते हैं। पोहा हल्का होता है और बेहद आसानी से पच जाता है इसलिए पोहा एक बेहद लोकप्रिय खाद्य पदार्थ होता है। पोहे में सब्जियां और मसाले डालकर आप उसको और भी अधिक सेहतमंद और स्वादिष्ट बना सकते हैं। आइए जानते हैं कि वजन कम करने के अलावा पोहा का सेवन करना सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है।[ये भी पढ़ें: Weight loss diet: भारतीय आहार से वजन कम करते समय कौन से नियमों का पालन करें]

Poha Health Benefits:  पोहा खाने के स्वास्थ्य लाभ

  • ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है
  • कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत होता है
  • कैलोरी कम होती है
  •   आसानी से पचता है

1.ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है-
पोहा फाइबर से भरपूर होता है जिसका सेवन करने से यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। पोहा खाने से ब्लड शुगर का स्तर तेजी से नहीं बढ़ता है जिससे यह डायबिटीक लोगों के लिए भी एक सेहतमंद डिश माना जाता है।

2. कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत होता है-
पोहा में 76 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट और 23 प्रतिशत फैट होता है इसलिए इसका सेवन करने से शरीर में हेल्दी फैट्स की भी कमी नहीं होती है। यहीं कारण है कि पोहा खाना लाभकारी होता है।

3. कैलोरी कम होती है-

Reasons Indian Breakfast Poha Is Great For You
Poha Health Benefits: पोहा में कैलोरी कम होती है इसलिए वजन कम करने के लिए यह लाभकारी होता है।

पोहा में कैलोरी बहुत कम होती है। एक कटोरी वेजिटेबल पोहा में 250 कैलोरी होती है साथ ही भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं। इसलिए यह कम कैलोरी वाले हेल्दी फूड में शामिल किया जाता है।

4. आसानी से पचता है-
पोहा में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है इसलिए इसे पचाना काफी आसान होता है। पोहा खाने से आपको ब्लोटिंग की समस्या भी नहीं होती है।

[जरूर पढ़ें: स्वस्थ रहने के लिए करें कम कैलोरी वाले नाश्ते का सेवन]

इस प्रकार पोहा का सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "