body heat: शरीर के हर समय गर्म रहने के कारण

reasons of body heat all the time

शरीर गर्म रहता हैं तो इसके पीछे कई कारण हो सकती हें।

body heat: सर्दी हो या गर्मी बिना बीमारी और बुखार के भी आपका शरीर हमेशा गर्म रहता है? आपके मन में भी यह सवाल खड़ा होता है कि आपको हमेशा शरीर में गर्माहट क्यों महसूस होती है? शरीर का असामान्य रुप से गर्म रहना कुछ शारीरिक समस्याओं की तरफ संकेत करता है। आइए जानते हैं कि अगर आपका शरीर हमेशा असामान्य रुप से गर्म रहता है तो इसके पीछे क्या कुछ कारण हो सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Breakfast ideas: नाश्ते में कौन से प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें]

body heat: आपका शरीर हर समय क्यों गर्म रहता है

  • हाइपरथायरॉइडिज्म
  • मेनोपॉज
  • कैफीन
  • मसालेदार खाना

1.हाइपरथायरॉइडिज्म-

reasons of body heat all the time
body heat: मेनोपॉज की समस्या में भी शरीर का तापमान बढ़ जाता है।

थाइरॉइड ग्रंथि के अधिक एक्टिव होने पर आपका शरीर तेजी से ऊर्जा पैदा करता है जिससे आपको ज्यादा भूख और प्यास लगती है साथ ही आपको ज्यादा गर्मी लगती है और अधिक पसीना आता है।

2. मेनोपॉज- मेनोपॉज के दौरान हॉट फ्लैश की समस्या पैदा हो सकती है जिससे शरीर का तापमान बढ़ने, चक्कर आने, पसीना आने और दिल की धड़कने बढ़ने जैसी कई समस्याएं पैदा हो सकती है।

3. कैफीन- बहुत ज्यादा कॉफी पीने से आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है। इससे ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर का लेवल, पेट में एसिड होने की परेशानी भी पैदा हो जाती है साथ ही अधिक कैफीन आपकी नींद को भी खराब कर सकती है इसलिए अधिक कॉफी का सेवन भी शरीर के अधिक तापमान का कारण हो सकता है।

4. मसालेदार खाना- मसालेदार खाना खाने से शरीर में पसीना आने और ताप बढ़ने की समस्या पैदा हो जाती है। इससे आपको पेट में जलन की समस्या भी पैदा हो जाती है।

[जरुर पढ़ें: भिगोकर रखें बादाम का सेवन करने से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "