Stomach pain causes: पेट में दर्द होने के कारण

causes of Stomach pain

Stomach pain causes: कुछ कारण हैं जो आपके पेट में होने वाले दर्द की वजह हो सकते हैं।

Stomach pain causes: पेट में दर्द की समस्या काफी आम है और लगभग हर किसी ने इसका सामना किया है। पेट में दर्द थोड़ी देर के लिये हो सकता है जो खुद-बखुद ठीक हो जाता है या फिर यह कुछ दिन के लिये रह सकता है। पेट में दर्द होने के पीछे ऐसा नहीं हैं कि केवल आपका पेट ही जिम्मेदार हो। एब्डोमिनल एरिया में कई अंग होते हैं जो पेट के दर्द के लिये जिम्मेदार हो सकते हैं। पेट का दर्द काफी आम समस्या लगती है जिसे लोग सामान्य समझ लेते हैं और कई बार अनदेखा भी कर देते हैं। हालांकि इसके कारण आपको जानने चाहिए। आइए जानते हैं पेट में दर्द होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं। [ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान पेट दर्द होने के पीछे के लक्षण]

Causes of Stomach pain: पेट में दर्द होने के पीछे क्या वजह हो सकती हैं

  • लैक्टोस इंटोलरेंस
  • दवाइयों के दुष्प्रभाव
  • ग्लूटेन इंटोलरेंस
  • पेट में कीड़े
  • तनाव

लैक्टोस इंटोलरेंस
बहुत से लोगों को लैक्टोस इंटोलरेंस होता है जिसके चलते वो डेयरी उत्पादों का सेवन नहीं कर पाते हैं। लैक्टोस एक शुगर है जो दूध या दूध से बने उत्पादों में पाई जाती है। लैक्टोस इंटोलरेंस होने पर दूध का सेवन करने से पेट में दर्द हो सकता है।

दवाइयों के दुष्प्रभाव
हर तरह की दवाइयां आपके शरीर पर कुछ ना कुछ दुष्प्रभाव जरुर डालती हैं। कभी-कभी पेट में दर्द कुछ दवायइयों के दुष्प्रभाव के कारण हो सकता है।

ग्लूटेन इंटोलरेंस
ग्लूटेन अनाज में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है। कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती हैं जिसे ग्लूटेन इंटोलरेंस कहते हैं। इसके सेवन से पेट में दर्द की शिकायत होती है।

पेट में कीड़े

why your Stomach is paining
stomach pain causes: पेट में दर्द होना पेट में कीड़ों के कारण हो सकता है।

पेट में कीड़े होने के कारण भी आपको पेट में दर्द होने लगता है। कीड़े आपकी पेट की परत पर चिपक जाते हैं या छोटी आंत में पहुंच जाते हैं जिससे पेट में दर्द होता है।

तनाव
तनाव के कारण आपको सिर दर्द, हाई ब्लड प्रेशर, नींद ना आना आदि समस्याओं के साथ पेट में दर्द की दिक्कत भी हो सकती है। डिप्रेशन और एंग्जायटी आपकी भूख और वजन को प्रभावित करते हैं, साथ ही इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम(Irritable Bowel Syndrome) का कारण भी बन सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: बच्चों को अक्सर होने वाले पेट दर्द के कारण]

ये कुछ कारण हैं जो आपके पेट में होने वाले दर्द की वजह हो सकते हैं। इन कारणों को जानकर आप अपने पेट के दर्द की समस्या का इलाज जल्द कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "