Raksha Bandhan Festival 2018: इस राखी पर खाएं स्वस्थ और पोषण युक्त आहार

Raksha Bandhan special food at home for good for good Nutrition

Raksha Bandhan 2018: रक्षा बंधन पर सेहतमंद व स्वादिष्ट पकवान बनाएं

Raksha Bandhan Festival 2018 रक्षाबंधन भाई-बहिन के प्यार का प्रतीक होता है। इस दिन को हर घर में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। रक्षा बंधन के दिन घरों में तोहफे और मिठाईयों का दौर जोरों पर रहता है। भाईयों को राखी बांधते समय बहिनें उनका मुंह मीठा करवाती है और साथ ही खाने में बहुत सारे स्वादिष्ट पकवान बनाती है। रक्षा बंधन के त्योंहार पर खुद को जरुरत से ज्यादा खाने से बचाने के लिए आप कुछ हेल्दी भोजन बना सकते हैं। न्यूट्रिशन को बैलेंस रखने के लिए और मीठे के बुरे असर से बचने के लिए आप रक्षा बंधन पर कौनसे पकवान बना सकती हैं आइए जानते हैं।

Rakhi Festival 2018:  स्वस्थ रहने के लिए राखी पर बनाएं पोषण युक्त पकवान

  •  डेट रोल
  • बादाम -केसर फिरनी
  •  डार्क चॉकलेट केक
  • हरा-भरा कबाब
  • पनीर टिक्का

1.डेट रोल-
भाई का मुंह मीठा करवाने के लिए आप स्वादिष्ट डेट रोल बना सकती है। डेट रोल लाइट होता है इसमें खजूर की प्राकृतिक मिठास होती है साथ ही यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है।

2.बादाम-केसर फिरनी-
बादाम-केसर फिरनी भाई का मुंह मीठा करवाने के लिए स्वादिष्ट और सेहतमंद पकवान होता है। इसमें कैल्शियम और विटामिन ई होता है इसलिए इसका सेवन फायदेमंद होता है।

3. डार्क चॉकलेट केक-
पारंपारिक मिठाईयां खाकर उब चुके हैं तो डार्क चॉकलेट केक का सेवन कर सकते हैं। इस केक में मौजूद डार्क चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है इसलिए त्योंहार के इस मौके पर सेहत के लिए लाभकारी इस डिश को जरुर बनाएं।

4. हरा-भरा कबाब-
मीठा खा-खा कर बोर हो गए तो खाने में हरा-भरा कबाब बनाएं। पालक और हरी सब्जियों से मिलाकर बनाया गया यह कबाब आयरन, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। राखी के मौके पर यह एक बेहतर रेसीपी होती है।

5. पनीर टिक्का-
पनीर और सब्जियों को रोस्ट करके बनाया गया पनीर टिक्का कैल्शियम से भरपूर होता है। साथ ही इसमें डाली गई सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत होती है। घर पर ही ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके सेहतमंद पनीर टिक्का अपने अपनों के लिए जरुर बनाएं।

[जरुर पढ़ें:  Happy Raksha Bandhan 2018: राखी का त्योहार कैसे मनाएं ]

इस प्रकार राखी के त्योंहार पर भी आप हेल्दी पकवान खाकर न्यूट्रिशन्स बैंलेंस रख सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "