Breakfast ideas: नाश्ते में कौन से प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें

Read in English
High Protein Breakfast Ideas

Breakfast ideas: नाश्ते में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

Breakfast ideas: नाश्ते को दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक माना जाता है। नाश्ता रातभर के ओवरनाइट फास्टिंग को तोड़ता है और ग्लूकोज और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति को भर देता है। शरीर को ग्लूकोज और पोषक तत्व पूरे दिन ऊर्जावान बनाते हैं। इसलिए, प्रोटीन के साथ ही पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों का उपभोग करना महत्वपूर्ण होता है। लेकिन अभी भी कई लोग नाश्ते में क्या खाना चाहिए, इस बात को लेकर दुविधा में हैं। हालांकि, कई प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें आपको नाश्ते में करना चाहिए। यह नाश्ते पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व और प्रोटीन प्रदान करते हैं। पोषक तत्व और प्रोटीन प्रदान करने के अलावा यह प्रोटीन युक्त नाश्ता भी वजन कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: slow metabolism: मेटाबॉलिज्म के धीमा होने के संकेत]

Breakfast ideas: कौन से प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थो को अपने नाश्ते में शामिल करें

  • रास्पबेरी
  • दलिया
  • सोया उत्तपम
  • उबले अंडे
  • ओट्स इडली

रास्पबेरी:
रास्पबेरी फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। एक कप रास्पबेरी में 8 ग्राम फाइबर होता है। नाश्ते में फाइबर और प्रोटीन समृद्ध भोजन का सेवन आपको स्वस्थ रहने में मदद करती है। ना केवल स्वस्थ, यह वजन कम करने में भी मदद करता है।

दलिया:
फिट और स्वस्थ रहने के लिए दलिया सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। दलिए का सेवन शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है। इसके अलावा, दलिया में वजन घटाने के अनुकूल फाइबर और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी शामिल होता है।

सोया उत्तपम:
सोया उत्तपम प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और अघुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत है। नाश्ते में सोया उत्तपम का सेवन शरीर के लिए प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, इसमें फैट भी कम मात्रा में होता है।

उबले अंडे:

Eat Egg to stay healthy
Breakfast ideas: नाश्ते में उबले अंडे का सेवन करें

अंडे प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत हैं। नाश्ते के दौरान अंडे का सेवन आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखता है। इसके अलावा, वे वजन घटाने में भी मदद करते हैं।

ओट्स इडली:
इडली सबसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक है। ओट्स से बने इडली को आसानी से पचाया जा सकता है और पेट को भी स्वस्थ रखता है। वजन घटाने में एक अच्छा पाचन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  [ये भी पढ़ें: Vitamin B: विटामिन बी से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

स्वस्थ नाश्ते का सेवन महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखता है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ आपको स्वस्थ और हेल्दी रखता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "