Healthy Probiotic foods: कौन से प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन आपको स्वस्थ रखता है

Read in English
Probiotic Foods That Are Super Healthy

Healthy Probiotic foods: प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन स्वस्थ रखता है

Healthy Probiotic foods: प्रोबायोटिक जीवित जीव होते हैं, जिनका सेवन करने पर कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यद्यपि यह बैक्टीरिया बहुत सारे लाभ प्रदान करते हैं लेकिन पाचन तंत्र के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। हमारा शरीर बैक्टीरिया से भरा होता है, उनमें से कुछ अच्छे होते हैं। अच्छे बैक्टीरिया आंत को स्वस्थ रखते हैं। बहुत से लोग शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए प्रोबायोटिक्स सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं। यदि आप शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को भी बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ खाद्य पदार्थ हैं। यह खाद्य पदार्थ बैक्टीरियल फरमेंटेशन द्वारा तैयार किए जाते हैं और किसी भी दुष्प्रभाव का कारण नहीं बनते हैं। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जिनके सेवन से शरीर में अजीब बदलाव होते हैं]

Healthy Probiotic foods: स्वस्थ रहने के लिए कौन से प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन करना चाहिए

  • उबले आलू को ठंडा कर के खाएं
  • कच्चा केला
  • डार्क चॉकलेट
  • लहसून
  • कच्चे पनीर

उबले आलू को ठंडा कर के खाएं:
आलू सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है। अत्यधिक आलू का सेवन वजन भी बढ़ाता है और कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। उबले आलू को ठंडा कर के खाने से आंत में अच्छे बैक्टीरिया के उत्पादन होता है। ठंडे आलू में स्टार्च होता है, जो प्रोबियोटिक का रूप होता है।

कच्चा केला:
कच्चे केले का सेवन जो बाहर से हरा होता है उनमें प्राकृतिक प्रोबायोटिक शामिल होते हैं। यह आंतों के साथ योनि में स्वस्थ बैक्टीरिया के उत्पादन में सुधार करते है।

डार्क चॉकलेट:

Dark chocolate is a probiotic food
Healthy Probiotic foods: डार्क चॉकलेट में प्राकृतिक प्रोबियोटिक होते हैं

डार्क चॉकलेट का सेवन ना केवल डिप्रेशन और चिंता का इलाज करने में मदद करती है बल्कि प्राकृतिक प्रोबियोटिक के रूप में भी कार्य करती है। डार्क चॉकलेट में मौजूद प्रोबियोटिक पेट में अवशोषित हो जाता है और स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के उत्पादन में वृद्धि करता है।

लहसून:
अधिकांश लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि लहसुन प्राकृतिक प्रोबियोटिक का एक अच्छा स्रोत होता है। कच्चे या पके हुए लहसुन का सेवन पेट और योनि में गट बैक्टीरिया के उत्पादन को बढ़ावा देती है।

कच्चे पनीर:
कच्चे पनीर का सेवन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। कच्चा पनीर संसाधित नहीं होता है और ताजा बनाया जाता है। कच्चे पनीर ना केवल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं बल्कि प्रोबियोटिक का भी अच्छा स्रोत हैं। कच्चे पनीर का सेवन स्वस्थ आंतों के बैक्टीरिया के उत्पादन को बढ़ावा देती है।  [ये भी पढ़ें: Excessive Sweating: अधिक पसीना आने की समस्या के लिए खाद्य पदार्थ]

बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो अच्छे स्रोत प्रोबियोटिक होते हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन पेट में अच्छे बैक्टीरिया के उत्पादन को बढ़ावा देती है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "