मसूड़ों के ढ़ीला होकर जगह छोड़ने के कारण

Read in English
Causes Of Receding Gums

Receding Gums Cause: मसूड़ों के ढ़ीला होकर जगह छोड़ने के कई कारण हो सकते हैं।

Receding Gums Causes: मसूड़ों का ढ़ीला होकर अपनी जगह छोड़ देना एक आम परेशानी होती है।मसूड़ों के ढ़ीले होने के कारण दांत पर पकड़ कम हो जाती है जिससे दांत हिलने लगते हैं साथ ही मसूड़ों और दांतों के बीच बने स्थान में खून आने लगता है। इस परेशानी के कारण मसूड़ों में दर्द, जलन, खून आने, दांतों के हिलने जैसी समस्याएं तो बढ़ ही जाती हैं साथ ही दांतों और मसूड़ों के बीच वाले स्थान में बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण के कारण सूजन और इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। इस समस्या से बचने के लिए यह जानना जरुरी है कि इसके कारण क्या होते हैं। आइए जानते हैं कि मसूड़ों का ढ़ीला होकर अपनी जगह छोड़ देने के संभावित कारण क्या होते(Receding Gums) हैं। [ये भी पढ़ें: शुष्क आँखों के लिए घरेलू उपचार]

मसूड़ों के ढ़ीला होकर जगह छोड़ने के कारण:

  • सही तरीके से ब्रश ना करना
  • अनुवांशिक कारण
  • पेरियोडोंटल रोग
  • दांतों की देखभाल ना करना

1.सही तरीके से ब्रश ना करना– दांतों को हमेशा मुलायम ब्रश से सही तरीके से साफ करना चाहिए। अगर आप बालों को कठोर दांतों वाली ब्रश से बहुत ज़ोर देकर साफ करते हैं तो यह आपके दांतों और मसूड़ों दोनों को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में मसूड़े ढ़ीला हो कर जगह छोड़ने लगते हैं। इसलिए दांतों को हमेशा सही तरीके से ब्रश करें।

2. अनुवांशिक कारण-

Causes Of Receding Gums
Receding Gums: अनुवांशिक कारणों की वजह से भी मसूड़े ढ़ीले हो जाते हैं।

बहुत बार अनुवांशिक कारणों की वजह से भी आपकी ओरल हेल्थ अच्छी नहीं होती है। ऐसे में आप अक्सर दांतों और मसूड़ों की बीमारियों की चपेट में आते हैं। मसूड़ों के ढ़ीले होने पर आपको दांतों के डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। मसूड़ों को ढ़ीला होने से रोकने के लिए घरेलू उपाय जानने के लिए क्लिक करें।

3. पेरियोडोंटल रोग-

Causes Of Receding Gums
Receding Gums: मसूड़ों के ढ़ीला होने का कारण पेरियोडोंटल डिज़ीज भी होती है।

अगर आपके दांतों और मसूड़ों में क्रोनिक बैक्टीरिया इंफेक्शन होता है तो इससे दांतों की जड़े कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में मसूड़ों के ढ़ीले होकर जगह छोड़ देते हैं। पेरियोडोंटल रोग (Periodontal diseases) के उपचार के लिए और दांतों को स्वस्थ बनाने के लिए डॉक्टर को जरुर दिखाएं।

4. दांतों की देखभाल ना करना- अगर आप दांतों की देखभाल नहीं करते हैं तो आपके मसूड़ों के ढ़ीले होकर जगह छोड़ सकते हैं। समय के साथ इसका उपचार ना करवाया जाए को प्लाक जल्दी ही कैलकुलस में बदल जाता है जो कि एक कठोर पदार्थ होता है। यह दांतों की परेशानी को और भी गंभीर बना देता है इसलिए दांतों की देखभाल जरुर करें। [ये भी पढ़ें: आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उपयोगी घरेलू उपाय]

Receding Gums मसूड़ों के ढ़ीला होकर जगह छोड़ने के ये संभावित कारण होते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के  लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "