Polyphenol Foods: खाद्य पदार्थ जिनमें पर्याप्त मात्रा में पॉलीफिनोल होते हैं

foods high in polyphenol

polyphenol foods: पॉलीफिनोल युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

पॉलीफिनोल माइक्रोन्यूट्रिएंट होते हैं जिन्हें प्लांट बेस्ड फूड्स से प्राप्त किया जा सकता है। इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए गुण होते हैं। पॉलीफिनोल की मदद से आपकी पाचन संबंधी सममस्याएं, वजन कम करने में, डायबिटीज जैसी कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। पॉलीफिनोल का सेवन आप कुछ खाद्य पदार्थों की मदद से भी कर सकते हैं। यह फूड्स मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करके आंतों के द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करके खुद को स्वस्थ रखा जा सकता है। तो आइए आपको पॉलीफिनोल से युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: पोषक तत्व जो शरीर के विकास में सहायता करते हैं]

Polyphenol Foods:पॉलीफिनोल से युक्त खाद्य पदार्थ

सेब
लौंग
डार्क चॉकलेट
बीन्स
नट्स

सेब: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना एक सेब का सेवन करने की सलाह दी जाती है। सेब में पर्याप्त मात्रा में पॉलीफिनोल होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है। 100 ग्राम सेब में 136 एमजी पॉलीफिनोल होता है।

लौंग:

Cloves: लौंग का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

शरीर को बीमारियों से दूर रखने वाली जड़ी बूटी लौंग में उच्च मात्रा में पॉलीफिनोल होते हैं। यह शरीर को सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद करती है। 100 ग्राम लौंग में 15,188 एमजी पॉलीफिनोल होता है।

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट में उच्च मात्रा में कोकोआ होता है जिसमें पॉलीफिनोल होते हैं। डार्क चॉकलेट आपका मूड बेहतर करने में मदद करती है। 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में 1664 एमजी पॉलीफिनोल होते हैं।

बीन्स: बीन्स में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें उच्च मात्रा में पॉलीफिनोल होते हैं। ब्लैक बीन्स और सफेद बीन्स में उच्च मात्रा में पॉलीफिनोल होते हैं। ब्लैक बीन्स के 100 ग्राम में 59 एमजी पॉलीफिनोल होते हैं।

नट्स: नट्स में उच्च मात्रा में कैलोरी होने से साथ कई पोषक तत्व होते हैं। इनमें प्रोटीन के साथ पॉलीफिनोल भी होते हैं। अखरोट में 28 एमजी पॉलीफिनोल होते हैं।

[जरुर पढ़ें: Benefits of Polyphenol: पॉलीफिनोल कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है]

पॉलीफिनोल युक्त खाद्य पदार्थ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "