benefits of eating chapati: सेहत के लिए चपाती खाना क्यों है जरुरी

Why is it necessary to eat chapati for health

चपाती खाना सेहत के लिए होता है लाभकारी

benefits of eating chapati: गेंहू से बनने वाली रोटी भारतीय घरों में एक मुख्य खाद्य पदार्थ के रुप में खाई जाती है। रोटी कार्बोहाइड्रेट का स्रोत होती है जो कि शरीर को ऊर्जा देने के लिए भी बेहद जरुरी होती है। वर्कआउट करने के दौरान या डाइटिंग के दौरान लोग रोटी खाना बिल्कुल छोड़ देते हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि चपाती खाना सेहत के लिए क्यों जरुरी होता है और इसके क्या फायदे होते हैं। आइए जानते हैं रोजाना चपाती खाने के स्वास्थ्यवर्धक लाभ। [ये भी पढ़ें: नारियल पानी के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

benefits of eating chapati: चपाती खाने के स्वास्थ्वर्धक लाभ

  • पोषक तत्वों से भरपूर होती है
  • ऊर्जा देती है
  • हिमोग्लोबिन का स्तर नियंत्रित रखती है
  • बीमारियों से बचाती है

1. पोषक तत्वों से भरपूर होती है- चपाती पोषक तत्वों का भंडार होती है। चपाती में विटामिन बी, विटामिन ई, कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम, सिलिकॉन, पोटेशियम और कैल्शियम आदि पोषक तत्व होते हैं इसलिए इसका सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

2. ऊर्जा देती है-

Why is it necessary to eat chapati for health
चपाती खाने से ऊर्जा बनी रहती है।

शरीर को काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा की जरुरत होती है। रोटी में कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि शरीर में ऊर्जा की कमी को पूरा करता है। पूरा दिन काम करने के लिए चपाती खाना फायदेमंद होता है।

3. हिमोग्लोबिन का स्तर नियंत्रित रखती है- चपाती में पर्याप्त मात्रा मे आयरन होता है जो कि शरीर में हिमोग्लोबिन के स्तर को बैलेंस रखने के लिए जरुरी होता है। चपाती खाने से शरीर में खून की कमी की समस्या पैदा नहीं होती है।

4. बीमारियों से बचाती है- रोटी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व होते हैं। खून की कमी, थकान, ऊर्जा की कमी जैसी अनेक समस्याओं से बचाने के लिए चपाती का सेवन करना लाभकारी होता है। साथ ही इसमें कैलोरी कम होती है इसलिए यह वजन कम करने के लिए भी उपयोगी होती है।

[ये भी पढ़ें: सलाद का सेवन से क्यों ब्लोटिंग की समस्या होती है]

इस प्रकार सेहत के लिए चपाती का सेवन करना लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "