मिथक जिससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है

Read in English
Myths That Might Be Ruining Your Health

स्वास्थ(Health) से जुड़ें मिथक(Myth) जिनपर विश्वास करने से स्वास्थ्य प्रभावित होता है

आजकल हर कोई अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के बारे में बहुत गंभीर रहता है। वे एक्सरसाइज का अभ्यास करते हैं, आहार योजना का पालन करते हैं और फिट और स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ जीवनशैली का भी पालन करते हैं। ये चीजें स्वस्थ और फिट शरीर के लिए अनिवार्य होते हैं। इसके अलावा, सही भोजन का उपभोग करना और सही अभ्यास करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। हालांकि, लोगों को अभी भी भ्रम है और मिथकों में विश्वास है। यदि आप मिथकों में विश्वास करते हैं जो आप अपने स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहे हैं। इस संबंध में, यदि आप स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं तो इन मिथकों पर विश्वास करना बंद करना बहुत महत्वपूर्ण है।  [ये भी पढ़ें: गर्दन में दर्द होने के कारण]

कौन से स्वास्थ्य संबंधी मिथक प्रभावित करते हैं:

  • सुपरफूड्स में सुपरपावर होता है
  • युवा बॉडीबिल्डर के लिए वे प्रोटीन का सेवन
  • खाना खाते वक्त पानी पीना पोषक तत्वों को कम करता है
  • फैट्स खराब होते हैं
  • फलों के रस आपको वजन कम करने में मदद करते हैं

मिथक: सुपरफूड्स में सुपरपावर होता है:

Myths That Might Be Ruining Your Health
अधिक मात्रा(Excess amount) में सुपरफूड्स(Superfoods) का सेवन नहीं करना चाहिए

सच: सुपरफूड्स में सुपरपावर नहीं होते हैं। सुपरफूड्स में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक पोषण प्रदान करते हैं। सुपरफूड्स का सेवन करना फायदेमंद होता है। लेकिन हमेशा याद रखें कि अत्यधिक मात्रा में इनका सेवन ना करें। इसके अलावा सुपरफूड्स का सेवन पाचन तंत्र को कैसे स्वस्थ रखता है, जानने के लिए क्लिक करें।

मिथक: युवा बॉडीबिल्डर के लिए वे प्रोटीन का सेवन:
सच: बहुत से लोग मानते हैं कि वे प्रोटीन युवा बॉडीबिल्डर के लिए लाभकारी होते हैं। लेकिन यह सच नहीं है। प्रोटीन का सेवन हर उम्र के लोगों की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। प्रोटीन पाउडर का सेवन आपके स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है।

मिथक: खाना खाते वक्त पानी पीना पोषक तत्वों को कम करता है:
सच: भोजन के दौरान पानी पीने से पोषक तत्व कम नहीं होते हैं। रोटी या सैंडविच जैसे अतिरिक्त ड्राई फूड्स को पचाने के लिए हमारे पाचन तंत्र को अतिरिक्त तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, पानी पाचन में मदद करता है। आप बिना किसी चिंता के भोजन के बीच सुरक्षित रूप से पानी का सेवन कर सकते हैं।

मिथक: फैट्स खराब होते हैं:
सच: यह लोगों के बीच एक बड़ी गलतफहमी है कि फैट आपके स्वास्थ्य के लिए वास्तव में खराब होते हैं। इस संबंध में, कई लोगों ने स्वस्थ भोजन छोड़ दिया है और स्किम्ड दूध और वसा मुक्त दही के स्किनर संस्करण का चयन किया है। ये गलत है। शरीर को जैतून का तेल, नारियल का तेल और घी जैसे स्वस्थ वसा की भी आवश्यकता होती है।

मिथक: फलों के रस आपको वजन कम करने में मदद करते हैं:
सच: फलों का जूस कैलोरी-डेंस पेय होता है। एक गिलास संतरे के जूस के लिए आपको 4-5 संतरे को निचोड़ने की आवश्यकता है। रस पीने के बजाय, आप कच्चे फल का उपभोग भी कर सकते हैं जो अधिक फायदेमंद होता है। फलों का सेवन शरीर को फाइबर भी प्रदान करते हैं। [ये भी पढ़ें: डार्क स्टूल के लिए जिम्मेदार खाद्य पदार्थ]

कई स्वास्थ्य संबंधी(Health) मिथक(Myth) होते हैं जिनपर आपको भरोसा करना बंद करना पड़ेगा वरना इससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित(Affect) हो सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "