Yellow Urine: पेशाब का रंग पीला होने के कारण

Read in English
causes of yellow urine

Yellow Urine: पीले रंग के पेशाब के कई कारणों हो सकते हैं। आपको इसके पीछे के असल कारण का पता लगाना चाहिए।

Yellow Urine: पेशाब का रंग शरीर में हाइड्रेशन के स्तर से निर्धारित होता है। यदि आप पर्याप्त रुप से हाइड्रेटेड हैं तो आपका पेशाब साफ, रंगहीन होगा। हालांकि, कुछ परिस्थितियों में पेशाब का रंग पीला हो जाता हैं। पेशाब का रंग जितना गहरा होता है, कोई भी स्थिति उतनी ही गंभीर हो सकती है। ऐसे कई कारण हैं जो पेशाब के रंग में बदलाव होने का कारण हो सकते हैं। यूरोबिलिन नामक यूरोक्रोम पिगमेंट पेशाब के रंग के लिए ज़िम्मेदार होता है। यदि आप देख रहे हैं कि आपके पेशाब का रंग गहरा पीला, हरा या लाल है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। आइए जानते हैं उन कारणों के बारे में जिनसे पेशाब का रंग पीला हो जाता है। [ये भी पढ़ें: बार-बार पेशाब आने की समस्या हो तो ना पिएं कुछ पेय पदार्थ]

गहरे पीले रंग का पेशाब आने के कारण:

  • व्यायाम
  • आहार, विटामिन, और मिनरल
  • दवाईयां
  • स्वास्थ्य समस्या

व्यायाम
शरीर में पानी की कमी पेशाब के रंग को पीला कर सकती है। इसलिए व्यायाम से पहले और बाद में पर्याप्त पानी पीना चाहिए। व्यायाम के दौरान आप पसीना बहाते हैं, जिससे शरीर में मौजूद पानी निकल जाता है। इस कारण पेशाब पीले रंग का आता है। इसलिए, बहुत सारा पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें। पानी पीने का सही समय जानने के लिए, यहां क्लिक करें।

आहार, विटामिन, और मिनरल

causes of yellow urine
Yellow Urine: आहार में विटामिन और मिनरल्स की अधिक मात्रा पीले रंग के पेशाब का कारण बन सकती है।

हमारे आहार का असर भी पेशाब के रंग पर पड़ता है। खाद्य पदार्थों में अधिक कृत्रिम रंग मौजूद होने से भी पेशाब का रंग गहरा हो जाता है। अगर आप सप्लीमेंट्स ले रहे हैं तो पेशाब के रंग में परिवर्तन होता है। इसके अलावा आहार में विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन बी12 आदि की अत्यधिक मात्रा भी पेशाब के रंग को प्रभावित करती हैं। इसलिए, बेरीज, चुकंदर, ब्रोकोली, टमाटर, शकरकंद आदि खाद्य पदार्थों का सेवन संतुलित मात्रा में करें।

दवाईयां
कुछ दवाएं भी आपके पेशाब के रंग को पीला या गहरा कर देती हैं। एंटीबायोटिक्स, लैक्सेटिव्स और अन्य दवाएं पीले पेशाब का कारण हो सकती हैं। यदि आपको पीले रंग के पेशाब के साथ जलन महसूस हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

स्वास्थ्य समस्या

causes of yellow urine
Yellow Urine: ब्लैडर और किडनी इंफेक्शन भी पीले रंग के पेशाब का कारण हो सकते हैं।

कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी पेशाब के रंग को बदल सकती हैं। जॉंडिस, किडनी से जुड़ी समस्याएं, ब्लैडर इंफेक्शन, लिवर से जुड़ी समस्याएं आदि के कारण पेशाब का रंग पीला हो सकता है। ब्लैडर में सूजन के साथ पेशाब से गंध आने का कारण किडनी इंफेक्शन हो सकता है। इन संकेतों को अनदेखा ना करें और तुरंत चिकित्सीय सहायता लें। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जो बार-बार पेशाब आने की समस्या को दूर करते हैं]

ये पेशाब के पीले होने के पीछे के कुछ आम कारण हैं। आपको इस स्थिति को अनदेखा नहीं करना चाहिए। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "