Morning Habits: सुबह की आदतें जिनसे आपका पाचन बेहतर रहता है

Read in English
morning habits for better digestion

योगा आपके पाचन को बेहतर करता है।

Morning Habits: ऐसा माना जाता है कि आपका संपूर्ण स्वास्थ्य आपके पेट से जुड़ा होता है। अगर आपका पेट स्वस्थ रहता है तो आप स्वस्थ रहते हैं। ऐसे में आपको अपने पेट और पाचन तंत्र के स्वास्थ्य के बारे में जागरुक रहना चाहिए। अगर आपका पाचन स्वस्थ रहता है तो यह आहार से सभी जरुरी पोषण अच्छे से अवशोषित कर पाता है जिनका इस्तेमाल आपका शरीर करता है। दिनभर के काम में आप अपने शरीर को समय ही नहीं दे पाते हैं। इसलिए सुबह उठने के बाद कुछ आदतों को अपनाकर आप पाचन को बेहतर कर सकते हैं। आइए जानते हैं सुबह की वो आदतें जिनसे आपका पाचन बेहतर रहता है। [ये भी पढ़ें: पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें]

Morning Habits: पाचन बेहतर रखने के लिए सुबह में अपनाएं ये आदतें

  • पानी पिएं
  • योगा
  • 5 मिनट के लिए मेडिटेशन
  • पेट की मसाज करें
  • संतुलित नाश्ता
morning habits for better digestion
Better Digestion: बेहतर पाचन के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन जरुरी है।

पानी पिएं
एक गिलास पानी पीकर दिन की शुरुआत करना आपके पाचन के लिए सबसे अच्छी आदत है। सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से आपके महत्वपूर्ण अंग हाइड्रेट होते हैं, दिमाग सक्रिय हो जाता है और पाचन बेहतर होता है। आप पानी में नींबू डालकर भी पी सकते हैं।

योगा
जब आप सोकर उठते हैं तो आपका शरीर काफी टाइट रहता है ऐसे में आपको अपने शरीर को स्ट्रेच करने के लिए कुछ योगासन करने चाहिए। इसके लिए आप बालासन, कपोतासन, पार्श्वसुखासन का अभ्यास कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए सुपरफूड्स]

5 मिनट के लिए मेडिटेशन

morning habits for better digestion
Better digestion: मेडिटेशन करने से आपका दिमाग शांत रहता है और शरीर रिलैक्स रहता है।

सुबह उठकर पानी पीने और शरीर को स्ट्रेच करने के बाद रिलैक्स करने के लिए आप मेडिटेशन का अभ्यास करें। केवल 5 मिनट का मेडिटेशन भी आपके दिमाग को शांत करता है, शरीर को रिलैक्स करता है और आपको पूरे दिन के लिए तैयार करता है। शरीर रिलैक्स रहता है तो आपके पाचन तंत्र के साथ अन्य अंग भी सही तरीके से काम करते हैं।

पेट की मसाज करें
सुबह में हल्के हाथ से पेट पर मसाज करने से भी पाचन बेहतर रहता है। अपनी पसलियों से नीचे की ओर, दाईं हिप बोन से लेकर बाईं हिप बोन तक मसाज करें। आप इसे कुछ मिनटों तक कर सकते हैं।

संतुलित नाश्ता
नाश्ता आपका सबसे पहला भोजन होता है। इसलिए इसमें जरुरी पोषण होना जरुरी है जो आपको दिनभर के लिए उर्जा देता है। इसलिए अपने नाश्ते में आप फाइबर की पर्याप्त मात्रा शामिल करें। इसके लिए आप जई, बाजरा, चावल, जौ आदि से बना दलिया खा सकते हैं। [ये भी पढ़ें: पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कुछ बातों का रखें ख्याल]

इसके अलावा, बेहतर पाचन के लिए दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, खाने को अच्छे से चबा कर खाएं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "