सुबह की आदतें जिनसे हो सकता है मेटाबॉल्जिम बूस्ट

Read in English
morning habits that can boost your metabolism

photo credit: jmlalonde.com

मेटाबॉल्जिम एक प्रोसेस है जिसमें आपके द्वारा खाए गए भोजन को ऊर्जा में बदला जाता है। साथ ही यह शरीर में हार्मोन का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। शरीर में ऊर्जा होने के लिए मेटाबॉल्जिम का स्वस्थ रहना ठीक रहता है। अगर आप सुबह के रुटीन में कुछ चीजें शामिल कर लेते हैं तो आपका पूरा दिन ऊर्जा से भरपूर रहता है। इन चीजों को करने से आप अपने शरीर में खुद बदलाव देख सकते हैं। तो आइए आपको सुबह की कुछ आदतों के बारे में बताते हैं जो मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: इन संकेतों से होती है शरीर में प्रोटीन की कमी की पहचान]

सुबह 5 मिनट तक बाउंस करें: रोज सुबह 5 मिनट बाउंस करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। शरीर को जगाने का यह सबसे अच्छा उपाय है। आप इसे थोड़ा-थोड़ा कूद सकते हैं। नाश्ता बनाते समय भी आप इसे कर सकते हैं। कूदने से थाइरॉइड के स्वास्थ्य में सुधार होता है और मेटाबॉलिक रेट में सुधार होता है और ऊर्जा में भी सुधार होता है।

नींबू पानी:
सुबह उठने के बाद नाश्ते के साथ गर्म नींबू पानी पीने से पाचन में सुधार होता है। साथ ही बॉउल मूवमेंट में सुधार होता है और मेटाबॉलिक रेट बढ़ती है। नींबू पानी पीने से पूरे दिन मेटाबॉलिक रेट का लेवल सही रहता है। [ये भी पढ़ें: केले का सेवन करना कैसे अच्छी नींद के फायदेमंद होता है]

पानी पिएं: सुबह उठने के बाद ही 2 गिलास पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा सही रहती है। सोने के साथ धीमे हुए मेटाबॉल्जिम को सक्रिय करता है। सुबह पानी पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

स्ट्रेचिंग: सुबह के समय स्ट्रेचिंग करने से मेटाबॉल्जिम और ब्लड सर्कुलेशन दोनों में सुधार होता है। आप सुबह उठते ही बैड पर बैठकर स्ट्रेच कर सकते हैं। इससे सुबह से ही आपका शरीर सक्रिय रहता है और कैलोरी भी बर्न हो जाती हैं।

2 अंडे खाएं:
morning habits that can boost your metabolismअच्छी मात्रा में अंडे का सेवन करने से मेटाबॉल्जिम में सुधार होता है। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जिसे रोज सुबह दो खाकर पूरे दिन भरा हुआ सा महसूस होता है। अगर आपको अंडे का सेवन करना अच्छा नहीं लगता है तो आप एक बॉउल सीरियल खा सकते हैं।

ग्रीन टी:
morning habits that can boost your metabolismमेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। यह मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर कैलोरी बर्न करती है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू मिला सकते हैं।

वेट लिफ्टिंग: मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने के लिए मसल्स बिल्डिंग एक्सरसाइज काफी फायदेमंद है। सुबह के समय वेट उठाना काफी फायदेमंद होता है। इससे दोपहर के समय तक मेटाबॉलिक रेट स्थिर रहती है। [ये भी पढ़ें: खाना खाते समय जमीन पर बैठने से क्या फायदे होते हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "