Protein Intake: प्रोटीन का सेवन करते वक्त आप क्या गलतियां करते हैं

mistakes while taking protein

protein mistakes: प्रोटीन का सेवन करते वक्त आप अक्सर गलतियां कर देते हैं।

Protein Intake: अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं या मसल्स बिल्ड करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहली जो सलाह आपको मिलती है वो है प्रोटीन का सेवन। अगर आप हर रोज जिम जा रहे हैं या हर रोज वर्कआउट कर रहे हैं तो आपको अधिक प्रोटीन का सेवन करने की जरुरत होती है। हालांकि आपको इसका फायदा तभी होता है जब आप इसका सही तरीके से सेवन करते हैं। हर किसी खाद्य पदार्थ को खाने का एक सही तरीका होता है। अगर आप इसे सही तरीके से नहीं खाते हैं तो इसके पोषक तत्व आपको पूरी तरह नहीं मिल पाते। इसी तरह पोषक तत्व का सेवन भी सही तरह से करना जरुरी है। आप किसी भी उद्देश्य के लिए प्रोटीन का सेवन कर रहे हो, चाहे वजन कम करने के लिए या मसल्स बिल्ड करने के लिए जरुरी है कि आप इसका सेवन करते वक्त गलती ना करें। आइए जानते हैं कि प्रोटीन का सेवन करते वक्त आप क्या गलतियां करते हैं। [ये भी पढ़ें: शरीर को रोजाना कितनी मात्रा में प्रोटीन की जरुरत होती है]

Protein Intake: गलतियां जो प्रोटीन के सेवन के दोरान आप करते हैं

  • एक ही तरह के प्रोटीन का सेवन
  • कम मात्रा या अधिक मात्रा में सेवन
  • वर्कआउट के बाद प्रोटीन का सेवन ना करना
  • एक बार में ही सारे प्रोटीन का सेवन करना
  • बिना प्रोटीन के स्नैक्स खाना

एक ही तरह के प्रोटीन का सेवन

mistakes while taking protein
protein mistakes: प्रोटीन के अलग-अलग स्रोतों का सेवन करें।

अधिकतर लोग प्रोटीन की आपूर्ति के लिए केवल अंडे, मीट या प्रोटीन बार का ही सेवन करते हैं। ऐसा करते हुए आप प्लांट बेस्ड प्रोटीन को भूल जाते हैं। इसलिए टोफू, नट्स, सीड्स, फली, दाल, संपूर्ण अनाज आदि का सेवन भी करें। [ये भी पढ़ें: मीट के अलावा किन खाद्य पदार्थों से प्रोटीन की आपूर्ति कर सकते हैं]

कम मात्रा या अधिक मात्रा में सेवन
प्रतिदिन एक औसत पुरुष को 56 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है वहीं एक औसत महिला को 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपकी दिनभर की गतिविधियों के अनुसार प्रोटीन की मात्रा घट-बढ़ सकती है। अगर आप किसी स्पेशल डाइट को फॉलो कर रहे हैं, वजन कम कर रहे हैं या मसल्स बनाना चाहते हैं तो आपको उसके अनुसार प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। जरुरत से कम या जरुरत से ज्यादा सेवन ना करें।

वर्कआउट के बाद प्रोटीन का सेवन ना करना

mistakes while taking protein
protein mistakes: अगर आप वर्कआउट के बाद प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं तो आपकी मसल्स में दर्द हो सकता है।

जब आप व्यायाम करते हैं तो आपकी मसल्स को विकसित होने और रिपेयर होने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। वर्कआउट करने के 30 मिनट के अंदर आपको प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इससे मसल्स में दर्द नहीं होता।

एक बार में ही सारे प्रोटीन का सेवन करना
अगर आप दिनभर के लिए जरुरी प्रोटीन की मात्रा का सेवन एक ही बार में कर रहे हैं तो आप गलती कर रहे हैं। हमें एक बार के भोजन में केवल 20-30 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए क्योंकि आपका पाचन तंत्र उतना ही पचा पाता है। इसलिए प्रोटीन की मात्रा को अपनी मील में बांट लें।

प्रोटीन के बिना स्नैक्स खाना
जब आपको भूख लगती है तो आप कुछ भी खा लेते हैं। हालांकि आपके पेट को भरने के लिए आपको प्रोटीन का सेवन करना जरुरी होता है। इसलिए जब भी आप स्नैक्स खा रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसमें प्रोटीन मौजूद हो। इसके लिए आप नट्स या सीड्स आदि का सेवन कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: प्रोटीन का सेवन कब करना फायदेमंद होता है]

प्रोटीन के सेवन के दौरान अगर आप ये गलतियां करते हैं तो आपको इसके फायदे नहीं मिल पाते। इसलिए इन गलतियों से बचें। इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "