गलतियां जिन्हें करने से ब्लड प्रेशर का माप गलत हो सकता है

Read in English
Mistakes That Increase Your Blood Pressure Reading

ब्लड प्रेशर की माप आपकी गलतियों के कारण गलत आ सकती है

हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन आजकल के समय एक आम परेशानी है जिससे बहुत सारे लोग प्रभावित होते हैं। ब्लड प्रेशर कम हो या ज्यादा दोनों ही लोगों के लिए हानिकारक होते हैं इसलिए आपको हर महीने ब्लड प्रेशर चेक करवाना चाहिए। ऐसा करने से आपको अपने ब्लड प्रेशर के स्तर का पता चलता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लड प्रेशर की जांच करवाते हुए आपकी गलतियां कर बैठते हैं जिससे आपका ब्लड प्रेशर का स्तर और दिल की धड़कनों का माप गलत हो सकता है। आइए जानते हैं कि किन गलतियों की वजह ब्लड प्रेशर का माप बढ़ जाता है। [ये भी पढ़ें: जीभ को साफ करने के लिए टिप्स]

किन गलतियों के कारण ब्लड प्रेशर का माप बढ़ा हुआ आता है:

  • ब्लैडर का भरा हुआ होना
  • धूम्रपान करने से
  • आराम ना करने से
  • झुक कर बैठने से
  • ब्लड प्रेशर कफ को गलत तरीके से लगाना

1. ब्लैडर का भरा हुआ होना- भरा हुआ ब्लैडर ब्लड प्रेशर की माप को बढ़ा सकता है। जब आपका ब्लैडर खाली होता है तो आपका ब्लड प्रेशर साधारण बना रहता है। लेकिन जैसे-जैसे ब्लैडर भरता रहता वैसे-वैसे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और यह लगभग 10 से 15 पॉइंट बढ़ जाता है क्योंकि ब्लैडर के भरे होने से सिस्टोलिक प्रेशर बढ़ जाता है।

2.धूम्रपान करने से-

Mistakes That Increase Your Blood Pressure Reading
धूम्रपान करने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है

धूम्रपान करने से ब्लड प्रेशर की माप बढ़ जाती है। स्मोकिंग करने से रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और दिल की धड़कने भी बढ़ जाती है। निकोटिन ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है इसलिए स्मोकिंग करने के बाद ब्लड प्रेशर नहीं मापना चाहिए। धूम्रपान शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है इसके बुरे असर को कम करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए जानने के लिए क्लिक करें।

3. आराम ना करने से- आराम करना या शरीर को रिलेक्स करना बहुत जरुरी होता है क्योंकि जब भी आप ब्लड प्रेशर चेक करवाते हैं तो आपके थके हुए होने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। बहुत ज्यादा थके हुए होने से और दिल की धड़कने बढ़ जाती है और खून का प्रवाह भी बढ़ जाता है। जिससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और ब्लड प्रेशर की माप भी बढ़ जाती है।

4.झुक कर बैठने से- ब्लड प्रेशर चेक करवाते समय झुक कर नहीं बैठना चाहिए। झुककर बैठने से माप बढ़ जाता है और ब्लड प्रेशर का माप गलत आता है। जब आप झुककर बैठते हैं तो दिल के आसपास दबाव बढ़ जाता है और प्रेशर 6-10 पॉइंट तक बढ़ सकता है।

5. ब्लड प्रेशर कफ को गलत तरीके से लगाना-

Mistakes That Increase Your Blood Pressure Reading
ब्लड प्रेशर कफ को सही तरह से पहनें

जो हिस्सा मरीज के हाथ में पहनाया जाता है अगर वह बहुत ज्यादा छोटा हो या कपड़े के उपर बांधा जाए तो इससे भी ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। इसलिए ब्लड प्रेशर कफ को बांह पर सही तरीके से बांधें। [ये भी पढ़ें: गर्मियों में स्वास्थ्य से जुड़े मिथक जिन पर विश्वास ना करें]

इन तमाम गलतियों के कारण आपके ब्लड प्रेशर की माप बढ़ी हुई आ सकती हैं इसलिए ये गलतियां करने से बचें। ब्लड प्रेशर चेक करवाने से पहले आराम से लेट जाएं और लेटने के कम से कम 5 मिनट बाद ब्लड प्रेशर चेक करवाएं ताकि माप सही आए।

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "