मैग्नीशियम की कमी दूर करने के लिए खाद्य पदार्थ

Magnesium Rich Foods That Are Super Healthy

food for magnesium: मैग्नीशियम की कमी पूरी करने के लिए आप कुछ हेल्दी फूड्स खा सकते हैं।

food for magnesium: मैग्नीशियम स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी पोषक तत्व होता है। मैग्नीशियम की कमी से कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती है। एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना लगभग 400 मिग्रा मैग्नीशियम का सेवन करना जरुरी होता है लेकिन स्वस्थ आहार ना खाने की वजह से बहुत सारे लोग पर्याप्त मैग्नीशियम का सेवन नहीं कर पाते हैं। शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी करने के लिए मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि मैग्नीशियम की कमी पूरी करने के लिए जरुरी खाद्य पदार्थों के बारे में। [ये भी पढ़ें: कच्चे खाद्य पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य के लिए कैसे है लाभकारी]

food for magnesium:  मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ

  • डार्क चॉकलेट्स
  • एवोकाडो
  • नट्स
  •  टोफू
  • सीड्स

1. डार्क चॉकलेट्स-
डार्क चॉकलेट में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है। प्रति 28 ग्राम डार्क चॉकलेट में लगभग 64 मिग्रा मैग्नीशियम होता है जो कि रोजाना की जरुरत का 16 प्रतिशत होता है। डार्क चॉकलेट्स मैग्नीशियम के स्तर को बढ़ाती है और एलडीएल के स्तर को कम करती है।[ये भी पढ़ें:  बेहतर नींद पाने के लिए मैग्नीशियम क्यों जरुरी है ]

2. एवोकाडो-

Magnesium Rich Foods That Are Super Healthy
food for magnesium: एवोकाडो का सेवन करने से मैग्नीशियम की कमी नहीं होती है।

एवोकाडो हेल्दी फैट्स युक्त होने के साथ-साथ मैग्नीशियम से भरपूर होता है। एक एवोकाडो में लगभग 58 मिग्रा मैग्नीशियम होता है साथ ही यह विटामिन बी और विटामिन के से भी भरपूर होता है।

3. नट्स-
काजू, बादाम, ब्राजील नट्स आदि में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। एक कटोरी नट्स में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं इसलिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद रहता है।

4. टोफू-
टोफू सोया पनीर होता है जिसके 100 ग्राम में 53 मिग्रा मैग्नीशियम होता है। टोफू प्रोटीन से भरपूर होता है और शरीर को रोजाना की जरुरत का 13 प्रतिशत मैग्नीशियम प्रदान करता है इसलिए इसे खाना फायदेमंद होता है।

5. सीड्स-
सीड्स जैसे की पंपकिन सीड्स, चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है। सीड्स में फाइबर भी होते हैं इसलिए इनका सेवन करने से पेट भरा रहता है।

[जरुर पढ़ें:  गर्भवती महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है मैग्नीशियम युक्त आहार ]

इन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर में मैग्नीशियम की कमी नहीं होती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "