Low-Calorie Lunches: लंच में कौन से लो-कैलोरी खाद्य पदार्थों का सेवन करें

Effective low calorie lunches

Low calorie lunch: कम मात्रा में कैलोरी वाले फूड्स का सेवन फायदेमंद होता है।

ज्यादातर लोगों को खाने का बहुत शौक होता है। जिसकी वजह से ज्यादा मात्रा में खा लेते हैं और उनका वजन बढ़ जाता है। उन खाद्य पदार्थों में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जिसकी वजह से आप ज्यादा तो खा लेते हैं साथ ही आपकी ऊर्जा भी कम हो जाती है। लंच में हमेशा ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिसमें ना सिर्फ कम मात्रा में कैलोरी हो बल्कि उससे आपको पोषक तत्व भी मिलते हों। पोषक तत्वों के सेवन से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है। लो कैलोरी फूड्स का सेवन आप कुछ खाद्य पदार्थों को मिलाकर भी कर सकते हैं। तो आइए आपको उन लो कैलोरी फूड्स के बारे में बताते हैं जिनका सेवन आप लंच में कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: संकेत कि आपको वजन कम करने के लिए अधिक खाने की क्यों जरुरत है]

Low-Calorie Lunches: लंच में करें लो कैलोरी फूड्स का सेवन

सफेद छोले और टूना
पीनट चिकन पीटा
स्ट्राबेरी पालक सलाद
मोजेरेला और टोमैटो सलाद

सफेद छोले और टूना: सफेद छोले और टूना से डिश बनाने के लिए आपको ऑलिव ऑयल, सफेद छोले की जरुरत होती है। इन तीनों चीजों में ज्यादा मात्रा में कैलोरी नहीं होती है। इसके साथ ही टूना में ओमेगा-3 फैटी एसिड होने के साथ उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है।

पीनट चिकन पीटा: इसे बनाने के लिए आपको आधा कप चिकन, 1 चम्मच पीनट सॉस और 1 होल-वीट पीटा ब्रेड की जरुरत होती है। इस लंच डिश में एंटी-डिप्रेसेंट होने के साथ प्रोटीन होते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करते हैं।

स्ट्राबेरी पालक सलाद: स्ट्राबेरी में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं तो वहीं पालक में कम मात्रा में कौलोरी होती हैं। इसके साथ ही स्ट्रॉबेरी गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने के साथ ब्लड प्रेशर क कम करने में मदद करती है। इसलिए इस सलाद का सेवन फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए आपको 1 कप पकी हुई पालक, 1 कप स्ट्रॉबेरी,ऑलिव ऑयल, सिरका आदि चीजों की जरुरत होती है।

मोजेरेला और टोमैटो सलाद: रोजाना टमाटर का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। इस डिश में 345 कैलोरी होती हैं। मोजरेला और टोमैटो सलाद का सेवन करने से कार्डियोवॉस्कुलर हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है।

[जरुर पढ़ें: बॉडी मास इंडेक्स से जुड़ी गलतफहमियां और इनके सच]

लंच में लो-कैलोरी फूड्स का सेवन फायदेमंद होता है। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता है और आप स्वस्थ रहते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "