आलसी लोग अपना मेटाबॉल्जिम आसानी से कैसे बढ़ाएं

Read in English
know what are the Lazy and surprising ways to boost metabolic rate

मेटाबॉलिज्म एक प्रक्रिया है जिसमें आपके द्वारा सेवन किए गया भोजन ऊर्जा में बदलता है। सांस लेना, रक्त संचार, हार्मोन लेवल को बैलेंस करना और कोशिकाओं को बनाना और बढ़ाना आदि सभी कामों के लिए आपके शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है। मेटाबॉलिज्म शरीर में खाने को ईंधन के रुप में इस्तेमाल करके ऊर्जा पैदा करते हैं। आपका वजन कम होना और वजन बढ़ना भी मेटाबोलिक स्तर पर निर्भर करता है इसलिए मेटाबोलिके रेट का अधिक होना जरुरी होता है। अगर आप मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए अधिक मेहनत नहीं करना चाहते हैं तो कुछ उपायों की मदद से आप यह काम भी कर सकते हैं। हम आपको मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के कुछ आसान उपायों के बारे में बताते हैं जिनके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं होती है।

क्या होती है मेटाबोलिक रेट: मनुष्य द्वारा प्रति यूनिट की दर से जितनी ऊर्जा की खपत कि जाती है वह मेटाबोलिक रेट कहलाती है। मेटाबोलिक रेट तेज होने से आपके शरीर में मौजूद कैलोरी की मात्रा को एनर्जी में बदलने की प्रक्रिया जल्दी हो जाती है।

मेटाबोलिक रेट बढ़ाने के आसान उपाय

हंसना:

know what are the Lazy and surprising ways to boost metabolic rateहंसने से सिर्फ तनाव ही कम नहीं होता है बल्कि इससे मेटाबोलिक रेट भी बढ़ती है। एक अध्ययन के अनुसार 10 मिनट तक हंसने से आपका मेटाबॉलिज्म 20 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

ग्रीन टी पीना:

know what are the Lazy and surprising ways to boost metabolic rate ग्रीन टी मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है। एक अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी पीने के बाद आपकी मेटाबोलिक रेट 4 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। यह एड्रेनालाईन और एडिपोनेक्टिन हार्मोन के स्तर को बढ़ा देती है जिससे आपका फैट तेजी से बर्न होता है। यहीं कारण है कि आप ग्रीन टी पीकर अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकते हैं।

किस करने से: किस करने से भी मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। किस करने से एड्रेनालाईन का स्तर बढ़ जाता है जिससे आपकी मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ जाता है।

मसालेदार खाना खाने से:

know what are the Lazy and surprising ways to boost metabolic rate एक अध्ययन के अनुसार मसालों का सेवन करने से आपका मेटाबोलिक रेट 8 से 20 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

ठंडे पानी से नहाने से: एक अध्ययन के अनुसार 20 डिग्री सेल्सियस  ठंडे पानी से नहाने से आपकी मेटाबोलिक रेट 93 प्रतिशत तक और 14 डिग्री सेल्सियस तक ठंडे पानी से नहाने से आपकी मेटाबोलिक रेट 530 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। जो मेटाबॉल्जिम को बढ़ाने में मदद करता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "