खुजली होने पर किन स्थितियों में स्क्रैच नहीं करना चाहिए

Itches You Should Never Scratch

Itchy skin: त्वचा पर खुजली करने की बजाय अन्य तरीकों से खुजली दूर करें।

Itches You Should Never Scratch: त्वचा की रक्षा करने वाली बाहरी सुरक्षा परत स्ट्रेटम कॉर्नियम में छिद्र हो जाता है तो त्वचा पर खुजली होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सेरेमाइड, जो कि एक विशेष लिक्विड होता है वह त्वचा की रक्षा के लिए जरुरी होता है और उसी की कमी के कारण त्वचा में खुजली होने लगती है। कुछ परिस्थितियों में त्वचा पर खुजलाने पर आपको थोड़ी देर के लिए अच्छा लग सकता है लेकिन इससे त्वचा की परेशानी बढ़ जाती है। आइए जानते हैं कि खुजली होने पर किन स्थिति में स्क्रैच नहीं करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: फास्ट मेटाबॉलिज्म की मदद से कैसे बढ़ाए अपना वजन]

आलेख में शामिल है:

  • कीड़े के काटने पर
  • घाव पर
  • सनबर्न
  • स्कैल्प पर

1. कीड़े के काटने पर-

Itches You Should Never Scratch
Itchy skin:  कीड़े के काटने पर खुजली नहीं करनी चाहिए।

कीड़े(bug) के काटने पर आपका इम्यून सिस्टम प्रतिरक्षक के रुप में हिस्टामिन का स्राव करता है जिससे त्वचा पर खुजली आने लगती है। इस दौरान खुजलाने की बजाय त्वचा पर आइस पैक लगाकर त्वचा की खुजली को शांत किया जा सकता है।

2. घाव पर- चोट लगने पर जब घाव(wound) हो जाता है तो उसे ठीक करने के लिए उस पर पट्टी की जाती है। पट्टी उतारने के बाद घाव पर कितनी भी खुजली क्यों ना आए उसे स्क्रैच नहीं करना चाहिए। इससे त्वचा के डैमेज होने का खतरा होता है। इसे ठीक करने के लिए आप मिन्थॉल ऑयल या आइए पैक का इस्तेमाल करें। गर्मियों में खुजली होने के कारणों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

3. सनबर्न-

Itches You Should Never Scratch
Itchy skin: सनबर्न होने पर खुजली नहीं करनी चाहिए।

सनबर्न(sunburn) के कारण भी त्वचा को हानि पहुंचती है और त्वचा पर तेज खुजली पैदा हो जाती है। लेकिन इस दौरान त्वचा को स्क्रैच नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा पर जलन और सूजन पैदा हो सकती है। इस खुजली को शांत करने के लिए आप आइस पैक और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. स्कैल्प पर होने वाली खुजली- सिर में रुसी या जुएं होने पर स्कैल्प पर काफी खुजली आती है। लेकिन इससे आपको राहत नहीं मिलती बल्कि स्कैल्प और भी रुखी हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए स्कैल्प खुजलाने की बजाय सिर को तेल मालिश करें और एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें। [ये भी पढ़ें: मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के प्रभावी तरीके]

इन परिस्थितियों में आपको खुजली नहीं करनी चाहिए बल्कि खुजली शांत करने के लिए अन्य तरीके अपनाने चाहिए।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "