Healthy foods: अपने किचन में कौन से खाद्य पदार्थ हमेशा रखें

Read in English
Foods You Should Always Have in Your Kitchen

Healthy foods: स्वस्थ खाने का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है

Healthy foods: खाने के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थो का सेवन बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह समग्र स्वास्थ्य में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भोजन शरीर को महत्वपूर्ण पोषण प्रदान करता है, जो शरीर के बैक्टीरिया और किटाणुओं से लड़ने में मदद करता है। दुर्भाग्यवश, लोग अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं, जिससे उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो जाती हैं। ये खाद्य पदार्थ फैट, पाचन समस्याएं और कई अन्य समस्याओं को बढ़ावा देता है, इसलिए इन खाद्य पदार्थो के सेवन से बचना चाहिए। इन खाद्य पदार्थो के सेवन के बजाय आपको अपने किचन में कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थ रखना चाहिए। यह खाद्य पदार्थ आपके शरीर को पोषण प्रदान करता है और आपके शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है। ऐसे में आपको इन खाद्य पदार्थो से अवगत होना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Diet Tips for Uric Acid: हाई यूरिक एसिड की समस्या से लड़ने के लिए डाइट टिप्स]

Healthy foods: किचन में किन खाद्य पदार्थो को रखना चाहिए:

  • कॉटेज चीज
  • अंडा
  • एवोकाडो
  • बेरी
  • ग्रीक-योगर्ट

कॉटेज चीज:
कॉटेज चीज वे और कैसीन प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। कैसीन प्रोटीन का सेवन मसल्स टिशू के विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाती है।

अंडा:

foods must be in kitchen
Healthy foods: अंडा का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है

अंडा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। एक अंडे में 8 ग्राम प्रोटीन और विटामिन बी -12 की पर्याप्त मात्रा होती है। विटामिन बी -12 फैट ब्रेकडाउन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने में अंडा करेगा आपकी मदद]

एवोकाडो:
वजन घटाने के लिए एवोकाडो का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह बाद में अस्वस्थ खाने की क्रेविंग को भी कम कर देता है। एवोकाडो ओमेगा-3 एस का अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मदद करता है।

बेरी:
बेरीज क्रेविंग्स को रोकने के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। यह रक्त शर्करा को भी नियंत्रित करता है। बेरी का सेवन क्षतिग्रस्त मांसपेशी ऊतकों की मरम्मत और सूजन को कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: ब्लूबेरी है आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद]

ग्रीक-योगर्ट:
ग्रीक योगर्ट में नियमित दही की तुलना में डबल प्रोटीन होता है। ग्रीक योगर्ट मांसपेशियों को रिपेयर करता है। बेहतर परिणाम के लिए ब्रांडेड ब्रांड्स और नेचुरल बेरी और नट्स को शामिल करें।

[जरूर पढ़ें: Dry dates: छुआरा खाने के स्वास्थ्यवर्धक लाभ]

अपने किचन में आपको अस्वस्थ खाद्य पदार्थो के बजाय पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो को रखना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं और बैक्टीरिया और किटाणुओं से भी लड़ने में मदद करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "