Indian breakfasts: स्वस्थ रहने के लिए नाश्ते में खाएं भारतीय आहार

Indian breakfasts that healthy people eat

Indian breakfasts: भारतीय खाद्य पदार्थ सेहत के लिए लाभकारी होते हैं।

Indian breakfasts: नाश्ता करना एक हेल्दी आदत है दिनभर ऊर्जावान बना रहने के लिए आपको नाश्ता जरुर करना चाहिए। नाश्ता दिनभर का पहला भोजन होता है जिसका स्वास्थ्यवर्धक होना बेहद जरुरी होता है। बहुत सारे भारतीय व्यंजन भी ऐसे होते हैं जो कि पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते है और सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। अलग-अलग भारतीय आहार आपको नाश्ते के लिए कई विकल्प देते हैं। आइए जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए नाश्ते में आपको कौनसे भारतीय आहारों का सेवन करना चाहिए।[ ये भी पढ़ें: बेली फैट कम करने के लिए इंडियन फूड्स का सेवन करें ]

Indian breakfasts: भारतीय आहार जो नाश्ते में खाने चाहिए

  • पोहा
  • पालक पूरी-रायता
  • इडली-सांभर
  • चना दाल-मूंग दाल चीला
  • थेपला

1.पोहा-
भारतीय घरों में नाश्ते में बनाया जाने वाला पोहा कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है इसलिए नाश्ते में आप पोहा खा सकते हैं।[ ये भी पढ़ें: भारतीय सुपर फूड जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए ]

2. पालक पूरी- रायता-
पालक पूरी में पालक होता है जो कि एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम से भरपूर होती है इसलिए पालक पूरी और रायता सुबह का बेहतर नाश्ता होता है।

3. इडली-सांभर-
इडली सांभर बहुत लाइट नाश्ता होता है। इसमें कार्ब्स, प्रोटीन, फैट्स, फाइबर और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए इडली सांभर सुबह का परफेक्ट नाश्ता होता है।

4. चना दाल-मूंग दाल चीला-
दाल प्रोटीन से भरपूर होती है इसलिए चीला नाश्ते में खाना फायदेमंद होता है। ऑलिव ऑयल में चीला बनाएं और गर्मा गरम सर्व करें।

5. थेपला-
फिट रहने के लिए नाश्ते में थेपला भी खा सकते हैं। यह गुजराती डिश होती है जो कि मेथी पत्तों, धनिया पत्ता और हल्दी आदि को मिलाकर बनाते हैं। ये सभी तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं इसलिए थेपला का सेवन नाश्ते में करना फायदेमंद होता है।

[ जरुर पढ़ें:  Indian Diet Plan for Weight Loss: इंडियन डाइट की मदद से 4 हफ्ते में घटाएं वजन ]

इन सभी सेहतमंद नाश्तों का सेवन आप सुबह कर सकते हैं जिससे आप हेल्दी बने रहते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "