Omega-3 fatty acid rich foods: कौन से खाद्य पदार्थों में ओमेगा-2 फैटी एसिड होता है

Omega-3 fatty acid rich foods

Omega-3 foods: कई खाद्य पदार्थों के माध्यम से ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन कर सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर की कई कार्य करने में मदद करता है। मगर नुष्य का शरीर ओमेगा-3 फैटी एसिड का संश्लेषण नहीं कर पाता है जिसकी वजह से आपको रोजाना इसका सेवन अपनी डाइट के माध्यम से करना चाहिए। शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड फायदेमंद होता है। स्वस्थ रहने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन जरुरी होता है। इसका सेवन करने के लिए आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। तो आइए आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जिनमें उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। [ये भी पढ़ें:  पोषक तत्वों के स्त्रोत जिनके बारे में लोगों को पता नहीं होता है]

Omega-3 fatty acid rich foods: ओमेगा-3 फैटी एसिडयुक्त खाद्य पदार्थ

सोयाबीन
अखरोट
चिया सीड्स
साल्मन
अंडा

सोयाबीन: सोयाबीन में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं। सोयाबीन में एएलए होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रोजाना 1 बॉउल कम पके हुए सोयाबीन में कोल्ड वॉटर फिश से ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है।

अखरोट:

walnut is a source of omega-3 fatty acid
Omega-3 fatty acid: अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का स्त्रोत होता है।

अखरोट में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, फैट और प्रोटीन होते हैं। अखरोट का सेवन करते समय इसकी ऊपरी परत नहीं हटानी चाहिए। इसकी ऊपरी परत में फिनोल होता है। अखरोट डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

चिया सीड्स: चिया सीड्स एक सुपरफूड है जिसमें बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जिन्हें आसानी से पचाया भी जा सकता है। चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्त्रोत होते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करतें हैं।

साल्मन: साल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी और सेलेनियम भी होता है। साल्मन फिश का सेवन कार्डियोवॉस्कुलर डिजीज के खतरे को भी कम करती है।

अंडा:

Egg for omega-3 fatty acid
omega-3 Fatty acid foods: अंडे में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है।

कई लोग अंडे के सफेद हिस्से का ही सेवन करते हैं। लेकिन इसकी जल्दी में भी कई पोषक तत्व होते हैं। अंडें में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन, मिनरल होते हैं। अंडे में मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

[जरुर पढ़ें: Benefits of Omega-3 Fatty acid: ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करने से क्या फायदे होते हैं]

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड फायदेमंद होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "