हाथ स्वास्थ्य के बारे में बताते है कुछ जरुरी बातें

Important Things Your Hands Say About Your Health

आपके शरीर में होने वाला कोई भी छोटा-बड़ा परिवर्तन आपकी त्वचा से ही आपको दिख जाता है। त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है। इसलिए आपकी त्वचा आपके शरीर के कई अंगों में हो रहे परिवर्तन और आपके स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में संकेत दे देती है। इसी तरह आपके हाथ भी इन परिवर्तनों से आपको अवगत कराते हैं। अगर आपकी सेहत पूरी तरह उचित नहीं है तो आपके हाथों से इस बात का पता चल जाता है। आइए जानते हैं कि आपके हाथ आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या संकेत देते हैं। [ये भी पढ़ें: चादर जैसी रोज इस्तेमाल होने वाली चीजों को कितनी बार धोना जरुरी है]

1. हाथों का कांपना: अगर आपके हाथ कांपते है तो इसके पीछे साधारण कारण हो सकते हैं कि आप बहुत कैफीन, दवा, अस्थमा की दवा या एंटी-डिप्रेशन दवाओं का सेवन कर रहें हैं। यदि ऐसा नहीं है तो फिर संभव है कि यह पार्किंसंस बीमारी के संकेत हो। ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

2. नाखूनों का कमजोर होकर टूटना: अगर आपके नाखून बहुत नाजुक है और अक्सर टूट जाते हैं तो यह संकेत है कि आपके शरीर में जिंक मिनरल की कमी है। ऐसे में जिंक युक्त भोजन जैसे- ऑट्स, नट्स और मीट आदि का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: स्मार्टफोन का इस्तेमाल बंद करने पर क्या बदलाव आते हैं]

3. त्वचा का छिलना और परतें बनना: अगर आपके हाथों की त्वचा फट जाती है और उस पर परतें बन जाती है तो यह आपके शरीर में विटामिन B की कमी का संकेत है। ऐसे में आपको बायोटिन युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आप मूंगफली, मशरुम, एवोकाडो, ट्यूना आदि का सेवन कर सकते हैं।

4. भूरे दाग-धब्बे: बढ़ती उम्र के कारण आपकी त्वचा पर ऐसे दाग-धब्बे हो सकते हैं लेकिन इसका एक कारण सूर्य का संपर्क भी हो सकता है। सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आने से भी आपको ये दाग-धब्बे हो सकते हैं। इसलिए हाथों पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

5. हाथों में सूखापन, खुजली और रैशेज का होना: अगर हाथों की त्वचा के रुखे हो जाने पर आप बार-बार लोशन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी आपके हाथों पर लगातार खुजली होती है तो हो सकता है कि आप एक्जिमा से पीड़ित हैं। यह एक त्वचा से जुड़ी बीमारी है जिसमें आपकी त्वचा रुखी हो जाती है उस पर खुजली और रैशेज होने लगते हैं। ऐसे में आप विटामिन A और विटामिन E युक्त लोशन का इस्तेमाल करें। बार-बार हाथ धोने से बचें।

6. नाखूनों का लचीला होना: अगर आपके नाखून नरम हो रहें है और आसानी से मुड़ जाते हैं तो यह हाइपोकैल्शिमिया का संकेत है जिसके अनुसार आपके शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की कमी है। इसलिए प्रोटीन युक्त डेयरी पदार्थों का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: दर्द से आराम पाने के लिए फायदेमंद प्रेशर प्वाइंट]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "