दांतों को स्वस्थ रखने के लिए ब्रश करने से जुड़ी कुछ जरुरी बातें

Read in English
important things you should know about brushing your teeth

दांतों को ब्रश करने से ना सिर्फ ताजी सांस रहती है बल्कि आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए जरुरी होता है। जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं तो इससे प्लाक हट जाता है। प्लाक दांतों पर जमी पतली बैक्टीरिया की परत होती है जिससे कैविटी बनने लगती है, मसूड़ों में समस्या हो जाती है। अगर आप लंबे समय तक इन समस्याओं पर ध्यान नहीं देते हैं तो दांत कमजोर हो जाते हैं। दांतों को कमजोर होने से बचाने के लिए दांतों को ब्रश करना जरुरी होता है। अगर आप दांतों को मजबूत रखना चाहते हैं तो ब्रश करने के सही तरीके के बारे में पता होना जरुरी होता है। तो आइए आपको सही तरीके के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: जामुन के सेवन से स्वास्थ्य को क्या लाभ मिलते हैं]

वाइब्रेट्री मोशन में ब्रश करें: ब्रश करने के लिए कई लोग इलेक्ट्रिक ब्रश का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि आप ब्रश दांतों पर ऊपर-नीचे और साइड में नहीं जा पाता है। सर्कुलर मोशन में ब्रश करें। इसे करते समय ऐसा करें कि आप दांतों की मसाज कर रहे हैं। इससे सही तरीके से दांत साफ होते हैं।

मुलायम टूथब्रश का ही इस्तेमाल करें: जब भी टूथब्रश खरीदे ध्यान रखें कि उसके ब्रिस्टल्स मुलायम हों। इससे मसूड़ों को नुकसान नहीं पहुंचता है। [ये भी पढ़ें: गर्मियों में खुजली होने के पीछे क्या कारण होते हैं]

डेंटल फ्लोस का इस्तेमाल करें: फ्लोसिंग भी ब्रशिंग की तरह महत्वपूर्ण होती है। यह प्लाक, बैक्टीरिया और दांतों के बीच में फंसे खाने को निकालने में मदद करता है। खाने के फंसे कण ब्रश से अच्छी तरह से निकल नहीं पाते हैं।

इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करें: अगर आप खुद सही तरीके से ब्रश नहीं कर पाते हैं तो उसके लिए इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दांतों को बेहतर तरीके से साफ करने में मदद करते हैं।

खाने के तुरंत बाद ब्रश ना करें: कुछ भी एसिडिक, उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने के 40-50 मिनट बाद ही ब्रश करना चाहिए।

स्वस्थ आहार का सेवन करें: दांतों को स्वस्थ रखने के लिए उच्च मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करना जरुरी होता बै। आपको उच्च मात्रा में प्रोटीन, हेल्दी फैट और कम मात्रा में शुगर और कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: अत्यधिक लार के उत्पादन के क्या कारण होते हैं]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "